21 जुलाई 2006 को एक बच्चे की न्यूज़ ने पूरे देश को टीवी सेट्स के सामने लाकर खड़ा कर दिया था. वो सभी दुआएं कर रहे थे किसी तरह वो बच्चा बच जाए. ये बच्चा था प्रिंस(Prince) जो हरियाणा के एक गांव में खुदे बोरवेल(Borewell) में गिर गया था. उसे सेना द्वारा 3 दिन चलाए गए रेस्क्यू अभियान के ज़रिये बड़ी मुश्किल से सकुशल बाहर निकाला गया था. 

आज वो बच्चा कहां हैं और क्या कर रहा है, उसकी ज़िंदगी कैसी चल रही है उसके बारे में जानते हैं आप? चलिए हम बताए देते हैं. 

ये भी पढ़ें: इतिहास के 8 सबसे साहसिक रेस्क्यू मिशन, जब लोगों ने असंभव को भी संभव कर दिखाया 

क्या हुआ था उस दिन?

Prince father
Source: youtube

पहले जानते हैं उस दिन क्या हुआ था? ये घटना हरियाणा के कुरुक्षेत्र ज़िले के हल्देहड़ी गांव की है. उस दिन 4 साल का प्रिंस अपने दोस्त के साथ खेल रहा था. वो एक चूहे का पीछा करते हुए पास ही खुदे हुए बोरवेल में जा गिरा. गनीमत ये रही कि उसके दोस्त ने उसे गिरते हुए देख लिया था और वो झट से उसके परिवार को बुला लाया. बेटे के गिरने से उसके माता-पिता हैरान परेशान थे. 

ये भी पढ़ें: किसी के खाने से उसके व्यक्तित्व का कोई लेना-देना नहीं है, वर्ना ये कुख्यात हत्यारे शाकाहारी थे 

भारतीय सेना ने शुरू किया रेस्क्यू मिशन

 kid that fell into the borewell
Source: indianexpress

उधर प्रिंस(Prince) का भी रो-रो कर बुरा हाल था. वो बोरवेल 60 फ़ीट गहरा था. अंधेरा होने के चलते उसे वहां बहुत डर लग रहा था. धीरे-धीरे बात मीडिया में फैली फिर सरकार और सेना तक ये बात पहुंच गई. भारतीय सेना(Indian Army) मौके पर पहुंची और उसने रेस्क्यू अभियान शुरू किया. पहले तो बोरवेल में लाइट का इंतज़ाम किया गया ताकी बच्चे को डर न लगे, फिर रस्सी के सहारे उस तक बिस्कुट और पानी पहुंचाया गया.

'पीपली लाइव' मूवी जैसा था माहौल   

What has happened to Prince?
Source: indianexpress

क़रीब 50 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद प्रिंस को सेना सही-सलामत बाहर निकालने में कामयाब रही थी. सेना के जवानों ने इसके लिए उस बोरवेल के पास ही एक सुरंग बनाकर उसे निकाला था. जब ये रेस्क्यू अभियान जारी था वहां देशभर का मीडिया मौजूद था. हल्देहड़ी गांव में OV वैन्स का जमावड़ा लग गया था. वहां 'पीपली लाइव' मूवी जैसा माहौल था. सभी न्यूज़ चैनल वाले पल-पल की ख़बर लोगों तक पहुंचा रहे थे.

उसके बाद क्या हुआ? 

प्रिंस बोरवेल 2006
Source: youtube

इस घटना के बाद प्रिंस फ़ेमस हो गया. गांव की भी तरक्की हुई. गांव में पक्की सड़क, नालियां और पीने के पानी का बंदोबस्त हो गया. प्रिंस के पिता रामचंद्र को आर्थिक सहायता दी गई. उन्हें जो पैसे मिले थे उससे अपना पक्का घर बनवा लिया. प्रिंस प्राइवेट स्कूल में पढ़ने जाने लगा, लेकिन उसके बाद फिर से वही हालात हो गए जैसे पहले थे. ग़रीब प्रिंस के पिता दिहाड़ी मजदूरी करने लगे, जब प्रिंस बड़ा हुआ तो उसे प्राइवेट स्कूल छोड़ सरकारी स्कूल में दाखिला लेना पड़ा.   

20 साल का हो गया है प्रिंस(Prince)

 kid that fell into the borewell and it became national news
Source: hindustantimes

प्रिंस अब 20 साल का हो गया है उसने माध्यमिक शिक्षा हासिल कर ली है. उसका सपना है कि वो आर्मी में भर्ती हो देश की सेवा करे. मगर अभी तक उसे इसमें कामयाबी नहीं मिली है. उसे सेना ने बचाया था तब उसके पिता ने सेना के अधिकारियों से कहा था कि सेना ने उसे बचाया है और उसकी तमन्ना है कि उसका बेटा सेना में शामिल हो देश की सेवा करे. सेना ने भी उसे 18 साल का होने और सभी योग्यताओं को पूरी करने पर उसे सेना में भर्ती करने में तरजीह दी जाएगी.   

प्रिंस आज 20 साल का हो गया है जब भी किसी बच्चे के बोरवेल में गिरने की ख़बर आती है तो उसे अपने साथ हुए उस हादसे की याद आ जाती है.