भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टेक्नोलॉजी प्रेम के बारे में हम सब जानते हैं. बात चाहें सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की हो या उनके फ़ेवरेट सेल्फ़ी मूमेंट्स की. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे पीएम मोदी कौन सा फ़ोन इस्तेमाल करते हैं? 

wsj

आपमें से कई तुरंत iPhone का नाम लेंगे. उन्हें अक्सर सेल्फ़ी के वक़्त iPhone पकड़े देखा भी गया है. मगर आपने शायद ही गौर किया हो कि पीएम हमेशा अलग-अलग फ़ोन लेकर चलते हैं. उन्हें ज्यादातर iPhone के अलग-अलग मॉडल का इस्तेमाल करते देखा जाता है. 

तो क्या पीएम मोदी iPhone यूज़ करते हैं?

amarujala

आपको जानकर हैरानी होगी कि पीएम मोदी iPhone या इस तरह के किसी दूसरे स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते. ऐसा उनकी सुरक्षा और उनके एक वैश्विक नेता होने के नाते किया गया है.इसके अलावा, उनका फ़ोन कुछ विशेष सॉफ़्टवेयर से लैस होता है. पीएम लोगों के बीच केवल सेल्फ़ी लेने के लिए ही फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं. बाकी, उनके सोशल मीडिया को संभालने के लिए तो पूरी टीम ही होती है. 

बिना फ़ोन के पीएम कैसे करते हैं दूसरों से बात?

ऐसा नहीं है कि पीएम मोदी के पास फ़ोन ही नहीं है. फ़ोन तो है, लेकिन स्पेशली डिज़ाइन फ़ोन. दरअसल, पीएम सैटेलाइट या RAX (रेस्ट्रिक्टेड एरिया एक्सचेंज) फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, जो उनके जैसे वीआईपी के लिए ख़ास तौर पर डिज़ाइन किए गए हैं.

krantiprayas

बाकी कोई भी बातचीत उनके प्रधान सचिव के ज़रिए होती है. उनका भी फ़ोन विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया होता है, जिसे नवरत्न पीएसयू, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाया जाता है. ये एक एन्क्रिप्टेड मोबाइल फ़ोन होता है. 

latestly

इस फ़ोन को न तो हैक कर सकते हैं और न ही ट्रैक. क्योंकि ये मिलिट्री फ़्रीक्वेंस्वी बैंड पर काम करते हैं. साथ ही, NTRO और DEITY जैसी एजेंसियों द्वारा इनकी नियमित निगरानी की जाती है. इतना ही नहीं, कथित तौर पर पीएम मोदी अपने ऑफ़िस के ज़रिए सैटेलाइट नंबर का यूज़ करते हैं. इसमें एन्क्रिप्टेड सिक्योरिटी की तीन लेयर्स होती हैं, जिसे तोड़ना लगभग नामुमक़िन है.