पश्चिम बंगाल में राजनैतिक उथल-पुथल का माहौल है और जानकारों का मानना है कि ये थमने के बजाये और बढ़ेगा. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल से अनशन पर बैठी हुई हैं. आज विधानसभा में बजट पेश होना है, सभी ज़रूरी काम अनशन स्थल के पास ही हो रहे हैं.

ऐसा क्या हुआ जो मुख्यमंत्री अनशन पर बैठ गईं?

Source: सत्याग्रह

सीबीआई की एक टीम कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के घर चिट फ़ंड घोटाले की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए पहुंची. थोड़ी ही देर में कोलकाता पुलिस ने सीबीआई ऑफ़िस और सीबीआई के वेस्ट बंगाल यूनिट के चीफ़ पंकज श्रीवास्तव के निवासस्थल पर घेराबंदी कर ली.

उधर राजीव कुमार के आवास पहुंची सीबीआई की टीम को घर में दाखिल नहीं होने दिया गया और उल्टे उन्हें हिरासत में लेकर शेक्सपियर सारणी थाने में तीन घंटे के लिए बिठा दिया गया. कोलकाता पुलिस का कहना है कि सीबीआई की टीम बिना सर्च वॉरेंट के राजीव कुमार के घर पहुंच गई थी.

Source: सत्याग्रह

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जब ये बात पता चली तब वो केंद्र सरकार पर संघीय ढांचे पर हमला करने का आरोप लगाकर धरने पर बैठ गईं. उन्होंने सीबीआई पर आरोप लगाया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया.

ममता बैनर्जी ने सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल पर सीधा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वो केंद्र सरकार के इशारे पर राज्य में संवैधानिक संकट पैदा कराना चाहते हैं.

Source: सत्याग्रह

सीबीआई का पुलिस आयुक्त राजीव कुमार पर यह आरोप है कि वो पिछले दो सालों से सीबीआई द्वारा भेजे गए समन का जवाब नहीं दे रहे हैं और उन्होंने चिट फ़ंड घोटाले में कई सबूत नष्ट किए हैं.

'पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से हर हालत में पूछताछ की जाएगी. चिट फ़ंड घोटाले के कई सबूत और दस्तावेज़ ग़ायब हैं या उन्हें नष्ट कर दिया गया है. इसी बारे में पूछताछ के लिए सीबीआई की टीम राजीव कुमार के घर गई थी.

- पंकज श्रीवास्तव

रिपोर्ट आ रही है कि बीते रविवार को हुई घटना के मद्देनज़र सीबीआई के वेस्ट बंगाल यूनिट के प्रमुख पंकज श्रीवास्तव कोलकाता पुलिस के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

ममता बनर्जी का कहना है कि एक मुख्यमंत्री के नाते अपने किसी भी अधिकारी की रक्षा करना उनकी संवैधानिक और नैतिक ज़िम्मेदारी है. इस कदम पर कई विपक्षी पार्टी नेता ममता को अपना समर्थन दे चुके हैं.

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि ममता बनाम मोदी या केंद्र बनाम राज्य या पुलिस बनाम सीबीआई की ये लड़ाई और कितनी खिंचती है.