गूगल सर्च इंजन के तौर पर ही नहीं, अपने ख़ास फ़ोन 'गूगल पिक्सल' के लिए भी जाना जाता है. गूगल का ये फ़ोन दुनियाभर में ख़ासा चर्चित है. 'गूगल पिक्सल' की अब तक तीन सीरीज़ आ चुकी हैं. गूगल ने 15 अक्टूबर को न्यूयॉर्क में हुए एक इवेंट के दौरान पिक्सल 4 और पिक्सल 4 XL को भी लॉन्च कर दिया है. 

Source: cnet

लेकिन भारतीय उपभोगताओं के लिए एक बुरी खबर है. गूगल के ये पिक्सल फ़ोन्स भारत में नहीं लॉन्च होंगे. 

दरअसल, गूगल पिक्सल 4 में राडार सेंसर होने के कारण ये दोनों स्मार्टफ़ोंस भारत में एंट्री नहीं कर पाएंगे. गूगल ने इन दोनों स्मार्टफ़ोंस में 'राडार सेंसर' दिया है और यही सेंसर भारतीय बाज़ार में गूगल के लिए मुसीबत बन गया है. 

Source: bgr

आइए जानते हैं आख़िर गूगल पिक्सल 4 के 'राडार सेंसर' में ऐसा है, जिसकी वजह भारत में समस्या पैदा हो सकती है? 

दरअसल, गूगल पिक्सल 4 और गूगल पिक्सल 4XL फ़ोन Project Soli के तहत लॉन्च किए गए हैं. इन दोनों फ़ोन में जो 'राडार सेंसर' दिया गया है उसे 60Hz फ़्रीक्वेंसी की ज़रूरत होती है. कई देशों में इस फ़्रीक्वेंसी के लिए लाइसेंस की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन भारत में इसके लिए लाइसेंस ज़रूरी है. यही कारण है कि गूगल पिक्सल 4 और गूगल पिक्सल 4XL को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा. 

Source: gadgets

राडार सेंसर की मदद से दोनों फ़ोन्स को बिना टच किए कई सारे काम किए जा सकते हैं. हाथ के एक इशारे पर आप गाना बदल सकते हैं और कैमरा ऑन कर सकते हैं. इसके अलावा अगर फ़ोन तेज़ रिंग कर रहा है उसके पास जाने पर वो अपने-आप नॉर्मल हो जाएगा. 

Source: 9to5google

गूगल ने कई और डिवाइस भी किए इंट्रोड्यूस 

गूगल ने न्यूयॉर्क में हुए अपने इस सालाना हार्डवेयर इवेंट में गूगल पिक्सल 4, गूगल पिक्सल 4XL, पिक्सल बुक गो और पिक्सल ईयरबड्स को इंट्रोड्यूस किया. गूगल पिक्सल 4 को करीब 57,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है. वहीं, पिक्सल 4XL की कीमत करीब 64,000 रुपये रखी गई है.