27 फ़रवरी को पाकिस्तान के साथ हुई हवाई जंग में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तानी फ़ाइटर प्लेन को मार गिराया था. इस साहसी कार्य के लिए भारत सरकार अभिनंदन को सैन्य पुरस्कार से सम्मानित करने वाली है. उन्हें सेना के तीसरे सबसे बड़े पुरस्कार वीर चक्र दिया से सम्मानित किया जा सकता है.

Wing Commander Abhinandan Varthaman
Source: hindustantimes

हिंदुस्तान टाइम्स कि एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार की तरफ से विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सर्वोच्‍च सैन्‍य पुरस्‍कार वीर चक्र दिया जा सकता है. अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के अगले दिन 27 फ़रवरी को जम्‍मू कश्मीर में हुई डॉग फ़ाइट में अपने मिग-21 से पा‍किस्‍तान एयरफ़ोर्स के F-16 फ़ाइटर प्लेन को ढेर कर दिया था.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और मिराज़-2000 के अन्य 5 पायलट्स जिन्‍होंने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के अड्डों पर बम गिराए थे, उन्‍हें भी वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा.

balakot airstrike
Source: newindianexpress

अभिनंदन ने मिग-21 से F-16 फ़ाइटर प्लेन को ढेर कर इतिहास रच दिया था. क्योंकि मिग-21 एक पुराना फ़ाइटर प्लेन है और F-16 उसकी तुलना में कहीं एडवांस है. हालांकि, F-16 को गिराने के बाद उनका प्लेन क्रैश होकर POK में गिर गया था.

इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया और करीब 60 घंंटो तक अपनी कै़ैद में रखा. पाकिस्तान पर बने अंतरराष्ट्रीय दबाव और वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किए जाने के चलते पाक सेना को उन्हें वापस भारत को सौंपना पड़ा था.

Wing Commander Abhinandan Varthaman
Source: pinkvilla

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि युद्ध के समय में दिया जाने वाला परमवीर चक्र भारतीय सेना का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य पुरस्कार है. पहले नंबर पर परमवीर चक्र और महावीर चक्र दूसरे नंबर पर है. संभावना है कि इन वीरता पुरस्कारों की घोषणा 15 अगस्त को की जा सकती है.