भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान की क़ैद से आज रिहा होने जा रहे हैं. बीते गुरुवार पाक प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने संसद में अभिनंदन की रिहाई की जानकारी दी. अभिनंदन की रिहाई को लेकर देशभर में ख़ुशी का माहौल है.

Source: haribhoomi

आज सुबह से ही उनके स्वागत के लिए बाघा बॉर्डर और उसके आस-पास का नज़ारा देखने लायक है. सैकड़ों की संख्या में लोग उनके स्वागत के लिए बाघा बॉर्डर पहुंच रहे हैं. सड़क किनारे उनके पोस्टर लगाए गए हैं, लोग ख़ुशी के मारे ढोल नगाड़े बजा रहे हैं.

Source: youtube

सिर्फ़ लोग ही नहीं, कल रात से ही बाघा बॉर्डर पर मीडिया का जमावड़ा लगना भी शुरू हो गया था.

Source: inkhabar

ख़बरों के मुताबिक़, विंग कमांडर अभिनंदन दोपहर 3 बजे के बाद बाघा बॉर्डर के ज़रिये हिंदुस्तान की धरती पर कदम रखेंगे. भारत पहुंचने के बाद अभिनंदन को अमृतसर एयर बेस ले जाया जाएगा. इसके बाद उन्हें अमृतसर से दिल्ली लाया जाएगा.

Source: hindustantimes

दरअसल, पाकिस्तानी फ़ाइटर प्लेन F-16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का फ़ाइटर प्लेन मिग-21 भी क्रैश हो गया था और उनका पैराशूट पीओके पहुंच गया था, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया था. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से दो टूक कहा था कि हमें हमारा पायलट सुरक्षित और बिना किसी शर्त के वापस चाहिए. भारत और अंतर्राष्ट्रीय दवाब के बाद ही पाक पीएम इमरान ख़ान रिहाई के लिए राजी हुए.

Source: haribhoomi

विंग कमांडर, अभिनंदन फ़िलहाल इस्लामाबाद में हैं, आज दोपहर उन्हें लाहौर लाया जाएगा. भारतीय वायु सेना के अधिकारी अभिनंदन को लेने के लिए पाकिस्तान पहुंच चुके हैं.

Source: youtube

कल पाकिस्तान की तरफ़ से अभिनंदन की रिहाई की ख़बर के बाद भारतीय सेना की तीनों कमानों ने मिलकर प्रेस कॉन्फ़्रेंस की थी. वाइस एयर मार्शल आरजीके कपूर ने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अपने पायलट की वापसी से ख़ुश हैं.