लंदन में एक महिला ने अपने बंगले में कुछ ऐसा ख़ोज निकाला, जिसने उसकी क़िस्मत रातों-रात बदल दी. उसे एक पत्थर का स्लैब मिला है. ये कोई मामूली स्लैब नहीं, बल्कि दूसरी दूसरी शताब्दी का एक रोमन अवशेष है. जिसकी क़ीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच आंकी गई है. 

Source: indiatimes

घोड़े पर चढ़ने के लिए करती थी इस्तेमाल

Whiteparish गांव में रहने वाली इस महिला को ये पत्थर अपने बगीचे में 20 साल पहले मिला था, लेकिन वो इसका महत्व समझ नहीं पाई थी. वो 10 साल तक इसे एक मामूली पत्थर समझकर घोड़े पर चढ़ने के लिए इस्तेमाल करती रही.


आगे समय के साथ पत्थर पर जमी धूल साफ़ हुई, तो उस पर फूल-मालाओं वाली आकृति नज़र आई. जिसके बाद महिला ने एक पुरातत्त्ववेत्ता से संपर्क किया, जिसके मुताबिक ये पत्थर ग्रीस या एशिया माइनर का है, जो क़रीब दूसरी शताब्दी के आसपास का है. 

Source: indiatimes

उन्होंने बताया कि इस प्रकार की कलाकृतियां 18 वीं और 19 वीं शताब्दी के अंत में इंग्लैंड पहुंची होंगी, जब धनी अभिजात वर्ग के लोग शास्त्रीय कला और संस्कृति के बारे में सीखने के लिए यूरोप का दौरा करते थे. उनका अनुमान है कि ये पत्थर भी ऐसे ही यूके में आया होगा. हालांकि, ये महिला के बगीचे में कैसे आया, इसके जानने के लिए लोगों से मदद ली जाएगी.

बता दें, इस मार्बल स्लैब को नीलामी में बेचा जा रहा है और इसकी क़ीमत 10 से 15 लाख रुपये आंकी गई है.