आमतौर पर माना जाता है कि नेता बनने के लिए राजनीति का ज्ञान और अनुभव होना चाहिए. लेकिन कई बार वैश्विक मंच तक पहुंचने वाले कुछ नेताओं का राजनीति से दूर-दूर तक का कोई संबंध नहीं होता है.

हाल के वर्षों में हमने देखा है कि जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों से आकर लोग राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सांसद बने हैं. अपने पुराने करियर में वो संगीतकार, एथलीट, सेलिब्रिटी, कॉमेडियन, आदि रह चुके थे. आइये एक नज़र डालते हैं ऐसी ही कुछ शख़्सियतों पर:  

1. डोनाल्ड ट्रंप 

बिज़नेसमैन और रियलिटी टीवी के जाने-माने स्टार, डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 से पहले तक कोई राजनैतिक पद नहीं संभाला था. हालांकि, वो रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े ज़रूर थे.

Source: Insider.com

2. इमरान खान

पाकिस्तान के मौज़ूदा प्रधानमंत्री, इमरान खान जाने-माने क्रिकेटर रह चुके हैं. पाकिस्तान की तरफ़ से खेलते हुए उनका क्रिकेट करियर काफ़ी ऊंचाइयों तक पहुंचा. 1990 के दशक में उन्होंने तहरीक़-ए-इंसाफ़ पार्टी का गठन किया और राजनीति में आ गए.

Source: Twitter

3. Volodymyr Zelensky

यूक्रेन के वर्तमान राष्ट्रपति Volodymyr Zelensky, राजनीति में आने से पहले एक कॉमेडियन और एक एक्टर रह चुके हैं. 73% मतों के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने शानदार जीत दर्ज़ की थी.  

Source: /foreignpolicy.com

4. जिमी मोरालेस

मोरालेस का जन्म 1969 में ग्वाटेमाला सिटी में हुआ था. पिता की कार दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद उन्होंने पैसे कमाने के लिए केले बेचना शुरू कर दिया था. आगे चलकर टीवी जगत में उन्होंने ख़ुद को एक कॉमेडियन के रूप में स्थापित किया. 2011 में जिमी में राजनीति में अपना हाथ आज़माया और कुछ सालों बाद ही राष्ट्रपति के पद तक जा पहुंचे.

Source: NYT

5. Marjan Šarec

2011 में अभिनय में डिग्री हासिल करने के बाद Šarec ने "रेडियो गा-गा" नामक व्यंग्य शो के लिए कॉमेडियन के रूप में काम किया. बाद में टीवी जगत में भी उन्होंने नाम कमाया. स्लोवेनिया में एक शहर के मेयर पद से शुरुआत करने वाले Šarec आगे चलकर देश के सर्वोच्च पद तक जा पहुंचे.

Source: VOA

6. Michel Martelly

2011 से 2016 तक हैती के राष्ट्रपति रह चुके Michel Martelly, राजनीति में आने से पहले मशहूर गायक और संगीतकार थे. क़रीब एक दशक तक देश के टॉप गायकों में गिने जाने वाले Martelly, अपने स्टेज नेम - Sweet Micky से जाने जाते थे.

Source: VOA

7. मनमोहन सिंह 

ऑक्सफ़ोर्ड से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट प्राप्त करने के बाद मनमोहन सिंह ने 1966-69 के दौरान संयुक्त राष्ट्र के लिए काम किया. बाद के वर्षों में ललित नारायण मिश्रा ने उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया.


1970 और 1980 के दशक के दौरान मनमोहन सिंह ने भारत सरकार में कई प्रमुख पदों पर काम किया, जैसे कि मुख्य आर्थिक सलाहकार (1972-76), रिज़र्व बैंक के गवर्नर (1982-85) और योजना आयोग (1985-87) के प्रमुख. 1991 में पी वी नरसिम्हा राव ने उन्हें अपना वित्त मंत्री बनाया.

Source: Wikipedia

8. प्रणब मुखर्जी

भारत के 13वें राष्ट्रपति, प्रणब मुखर्जी ने डिप्टी अकाउंटेंट जनरल (पोस्ट और टेलीग्राफ) के कार्यालय में एक ऊपरी डिवीज़न क्लर्क के रूप में अपना करियर शुरू किया. वो बाद में राजनीति विज्ञान के शिक्षक बन गए और 1969 में कांग्रेस में शामिल होने से पहले एक पत्रकार के रूप में भी काम किया.

Source: time8

9. अरविंद केजरीवाल 

आईआईटी खड़गपुर से पास आउट, अरविंद केजरीवाल भारतीय राजस्व सेवा में कार्यरत थे, जिसे उन्होंने एक गैर सरकारी संगठन - Public Cause Research Foundation की स्थापना के लिए छोड़ दिया. आगे चलकर उन्होंने India Against Corruption आंदोलन में अन्ना हज़ारे के साथ बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. 2012 में उन्होंने आम आदमी पार्टी की शुरुआत की, जिसने 2015 में दिल्ली में भारी बहुमत से जीत हासिल की.  

Source: Outlook India

10. Kyagulanyi Ssentamu

2000 के दशक में पॉप सिंगर के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले Kyagulanyi Ssentamu, जिनको उनके स्टेज नेम Bobi Wine से भी जाना जाता है, ने संगीत के क्षेत्र में बहुत नाम कमाया. इनको पिछले साल मतदाताओं ने चुनकर संसद पहुंचाया. 

Source: africa.fnst.org

राजनीति सिर्फ़ कुछ लोगों तक सीमित नहीं है.