आपका पासपोर्ट आपका दुनिया घूमने का टोकन है. उस पासपोर्ट में जितनी 'ताकत' होगी आपको कहीं जाने में उतनी ही आसानी होगी.

Source: www.vanguardngr.com

हर साल एक लिस्ट जारी होती है, जिसमें सभी देशों के पासपोर्ट को रैंकिंग दी जाती है. कई मानकों पर किसी ख़ास देश के पासपोर्ट को तौला जाता है, उसमें से मुख्य आधार होता है कि उस देश का नागरिक अपने देश का पासपोर्ट लेकर कितने देशों में पहले बिना वीज़ा अप्लाई किये जा सकते हैं.

Source: www.iamexpat.nl

Henley Passport Index की नई रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में जापान का पोसपोर्ट दुनिया का सबसे 'ताक़तवर' पासपोर्ट है, इसके नागरिक 190 देशों में आसानी से यात्रा कर सकते हैं, दूसरे स्थान पर सिंगापुर और साउथ कोरिया एक साथ आते हैं.

Source: traveltriangle

इस लिस्ट में भारत को 61 प्वाइंट मिले हैं और हमारे देश की रैंकिंग 86 हैं. इसका मतलब है भारतीय नागरिक 61 देशों में बिना वीज़ा के लिए आवेदन भरे वहां घूमने जा सकते हैं. भारत के साथ-साथ Armenia, Benin, Mongolia और Morocco को भी इस लिस्ट में 61 प्वाइंट मिले हैं..

इंग्लैंड और अमेरिका छठे रैंकिंग पर हैं और उनका साथ इस स्थान पर Belgium, Canada, Greece, Ireland और Norway है.

Source: www.nationsonline.org

साल 2018 की लिस्ट में भारत का स्थान 66 वां था और उस लिस्ट में जर्मनी और सिंगापुर पहले स्थान पर काबिज थे. जर्मनी पहले से ख़िसक कर तीसरे पायदान पर चला गया.

भारत के कुछ पड़ोसी देशों की बात करें तो उनकी रैंकिंग कुछ इस प्रकार है. चीन- 74, नेपाल- 102, पाकिस्तान- 106, बांग्लादेश- 101 और श्रीलंका- 99.

199 देशों के पासपोर्ट पर आधारित इस लिस्ट में सबसे निचला स्थान अफ़गानिस्तान और इराक़ का है.