दुनिया की पहली कोरोना वायरस की वैक्सीन रूस में बनकर तैयार हो गई है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को जानकारी दी कि कोविड-19 के ख़िलाफ़ रूस ने पहला टीका विकसित कर लिया है. देश में बनी पहली कोविड-19 वैक्‍सीन को हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री से अप्रूवल मिल गया है.

Source: thestatesman

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, ‘इस सुबह दुनिया में पहली बार, कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ वैक्‍सीन रजिस्‍टर्ड हुई.’ इसके साथ ही पुतिन ने कहा कि मेरी एक बेटी को ये टीका लगा है. ऐसे में मुझे लगता है कि इस तरह उसने भी एक्सपेरिमेंट में हिस्सा लिया है.

Source: ksat

कोरोना वायरस वैक्सीन को जल्द से जल्द बनाने में रूस जुटा हुआ था. इस महीने की शुरुआत में उसने कहा था कि आने वालों हफ़्तों में तेज़ी से इसका उत्पादन किया जाएगा और अगले साल तक हर महीने लाखों की संख्या में डोज़ तैयार होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले सप्ताह रूस से एक सुरक्षित टीका विकसित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करने और ‘सभी चरणों के माध्यम से’ गुज़रने का आग्रह किया था.

Source: nytimes

बता दें, अमेरिका, ब्रिटेन, इज़रायल, जापान, चीन समेत भारत में भी वैक्‍सीन के क्लिनिकल ट्रायल चल रहे हैं. इस बीच विश्व में कुल 20,275,890 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 739,526 मरीज़ों की मौत हो चुकी है.