स्विमिंग पूल देखते ही लोगों का दिल भी हिलोरे मारने लगता है और अब सारे रिकॉर्ड तोड़ने के लिए दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल इस साल पोलैंड में खुलने जा रहा है.

इसकी गहराई 45 मीटर यानी 147.6 फ़ीट होगी. पोलैंड के Mszczonow शहर में DeepSpot नाम का ये स्विमिंग पूल जल्द ही आम लोगों के लिए खोला जायेगा. इसमें 27 साधारण स्विमिंग पूल के बराबर पानी भरा होगा.

Source: Facebook/Deepspot

स्थानीय मीडिया अनुसार, इसको भरने में क़रीब 8 हजार घन मीटर पानी का उपयोग होगा. पूल में पानी के नीचे एक सुरंग ,होटल के कमरे, रेस्तरां और कांफ्रेंस रूम भी होंगे.

Source: facebook.com/deepspotpoland

इतनी बेहतरीन विशेषताओं के साथ, ये दुनिया के सबसे गहरे पूल होने का रिकॉर्ड रखेगा, लेकिन केवल 6 महीनों के लिए. क्योंकि Colchester, UK में निर्माणाधीन ब्लू एबिस (Blue Abyss) 50 मीटर (164 फ़ीट) गहरे पूल के साथ खुलेगा.

Source: facebook.com/deepspotpoland

टेक्नोलॉजी कंसलटेंट जॉन विकर्स ने कहा:

मैं सीमाओं को धक्का देना चाहता था, उम्मीद से परे जाना चाहता था, सिर्फ़ आज के लिए नहीं बल्कि भविष्य के लिए योजना बनाना चाहता था. यह एक बहुत बड़ा उपक्रम है, लेकिन वास्तविकता में ये आने वाली पीढ़ियों के लिए एक विरासत होगी.
Source: facebook.com/deepspotpoland

ब्लू एबिस वेबसाइट के अनुसार,ये 'अनोखा' केंद्र वैश्विक स्तर पर अपनी तरह का सबसे बड़ा और गहरा इनडोर पूल होगा.

वेबसाइट बताती है, 'पूल में कई प्रवेश द्वार होंगे और विभिन्न तरह की गतिविधियों को एक साथ करने के लिए मल्टी-स्टेप्ड डेप्थ्स की सुविधा होगी.'

'पूल के एक तरफ, 12 मीटर का एक बड़ा क्षेत्र कई ख़ास कामों को अंजाम देने में सक्षम होगा,जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के एक नकली भाग के रूप में ताकि अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण दिया जा सके.’

तो क्या आप भी दुनिया के सबसे गहरे स्विमिंग पूल में जाने को बेताब हो रहे हैं?