दुनिया के सबसे बड़े प्लेन ने अपनी पहली उड़ान सफ़लतापूर्वक तय कर ली है. इस विमान का नाम है Stratolaunch. इसे एक अमेरिकी कंपनी ने अंतरिक्ष में सैटेलाइट लॉन्च करने के लिए बनाया है. आइए तस्वीरों के ज़रिये जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन आखिर कैसा दिखाई देता है.

Source: MenaFN.com

Stratolaunch बीते शनिवार को कैलिफ़ोर्निया के रेगिस्तान के ऊपर तक़रीबन ढाई घंटे उड़ान भरी. Scaled Composites नाम की कंपनी ने इसे बनाया है.

Source: Travel Leisure

ये माइक्रोसॉफ़्ट के दिवंगत को-फ़ाउंडर Paul Allen का ड्रीम प्रोजेक्ट था, जो सच हो गया है. इस विमान की स्पीड 189 मील प्रति घंटा है. इसके पंख फ़ुटबॉल के मैदान से भी बड़े. हैं.

Source: Wired

इसमें बोइंग 747s के 6 इंजन लगे हैं. इस विमान से एक साथ तीन सैटेलाइट लॉन्च किए जा सकते हैं. साल 2017 में पहली बार इसे दुनिया के सामने पेश किया गया था. तब इसने उस वक़्त सिर्फ़ ग्राउंड टेस्टिंग की थी.

इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि इस प्लेन से 35000 फ़ीट पर अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च किए जा सकते हैं. इस तरह अंतरिक्ष में सैटेलाइट भेजने का ख़र्च भी कम हो जाएगा. कंपनी बहुत जल्द इसका भी परीक्षण करने वाली है.

Source: Engadget

इस विमान में पारंपरिक रॉकेट लॉन्चर के मुकाबले फ़्यूल का ख़र्च भी कम आएगा. इसके अलावा इस विमान की मदद से किसी भी मौसम में कहीं से भी रॉकेट लॉन्च करने की सुविधा मिलेगी.

Source: CNN.com
Source: Washington Post
Source: manoramaonline

भविष्य का ये रॉकेट लॉन्चर है ना काफ़ी दमदार.