प्रकृति एक पल ख़ूबसूरत है, तो दूसरा ही पल विध्वंसक भी है. कुछ प्राकृतिक घटनाएं ऐसी होती है कि जिन्हें देखकर हम अवाक रह जाते हैं. ये घटना वैसी ही है.

अमेरिका के लुइसियाना में Waterspouts बनने का एक वीडियो KATC के मुख्य मौसम विज्ञानी, रॉब पेरिलो ने कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर पोस्ट किया था. इस वीडियो में समुद्र में बने कई Waterspouts को देखा जा सकता है.

Waterspouts यानि जल स्तंभ, पानी के ऊपर बनने वाले भंवर होते हैं जो हवा में काफ़ी ऊंचाई तक जा सकते हैं. ये Waterspout नीचे वाले बादलों से जुड़े हो सकते हैं. साधारण शब्दों में, ये पानी के ऊपर बनने वाले वाले छोटे टोर्नेडो होते हैं.

दिखने में ये कितने ही गज़ब क्यों न लगे, Waterspouts ख़तरनाक होते हैं. भले ही इनसे जुड़ी दुर्घटनाएं कम रहीं हो, मगर जब भी ऐसा हुआ जान-माल का काफ़ी क्षति हुई है.

Source: IndiaTimes

Waterspouts समुद्री जीवन के लिए भी ख़तरा हैं क्योंकि इसके कारण छोटी मछलियां पानी से निकल कर कर बादलों में चली जाती है. बहुत तेज़ी से घूमते पानी के कॉलम की चपेट में छोटी मछलियां आ जाती हैं और Waterspouts से जुड़े बादलों में चली जाती हैं. अगर Waterspout घूमना बंद कर देते हैं तो मछलियां बादलों में रह जाती है और हवा बादलों को उड़ा ले जाती है. ये बादल आख़िरकार ज़मीन पर बरसते हैं जो कि इन मछलियों के लिए घातक होती हैं.

कभी-कभी मछलियां ज़मीन पर गिरने से पहले ही मर जाती हैं. अभी तक ऐसी कई घटनाएं दर्ज की गई हैं जिनमें लोगों ने समुद्र से 160 किलोमीटर दूर ज़मीन पर 'मछलियों की बारिश' देखी है.

Source: nationalgeographic.org

इस बात की कम ही उम्मीद है कि Waterspout के आस-पास भी आप होना पसंद करेंगे.