जयपुर में 'राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021' की शुरुआत हो चुकी है. ये 18 जनवरी से 17 फ़रवरी तक जारी रहेगा. इसके तहत लोगों को सड़क दुर्घटना से बचाने और परिवहन के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाएगा. इस कार्यक्रम का उदघाटन परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया. इस दौरान उन्होंने एक्सीडेंट में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वालों को ईनाम देने और सम्मानित करने की घोषणा भी की.

Source: goibibo

दरअसल, साल 2019 में जयपुर में पहले के मुक़ाबले 8 फ़ीसदी अधिक रोड एक्सीडेंट हुए थे. पूरे राज्य में सबसे अधिक सड़क दुर्घटनायें इसी शहर में हुई. हालांकि, 2020 में लॉकडाउन होने के कारण इनमें कमी आई. इस साल लगभग 12 फ़ीसदी कम एक्सीडेंट हुए. 

jaipur road accident
Source: newindianexpress

जयपुर प्रशासन, शहर में एक्सीडेंट की संख्या को न्यूनतम स्तर पर पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए राज्य सरकार भी जी तोड़ मेहनत कर रही है. यही वजह है कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 में दुर्घटना के आंकड़ों को कम करने के लिए ईनाम और सम्मान सिस्टम लागू किया गया है.

jaipur road accident
Source: pinkcitypost

इसके तहत सड़क दुर्घटनाओं के घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को नकद ईनाम दिया जाएगा और उन्हें  सड़क सुरक्षा वॉरियर का सर्टिफ़िकेट भी दिया जाएगा. परिवहन मंत्री ने ख़ुद इस योजना की शुरुआत की.

jaipur road accident
Source: thewest

इस मौक़े पर एक एनजीओ ने ट्रैफ़िक नियमों और दुर्घटनाओं से बचाव का संदेश देने वाले नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी. इसके बाद जवाहर सर्किल से मंत्री ने ट्रैफ़िक पुलिस की जागरूकता बाइक रैली को हरी झंडी दिखा रवाना भी किया.