Youngest IAS Officer in India : Civil Services Examination भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, क्योंकि ये भारत सरकार के सबसे उच्च पदों के लिए आयोजित की जाती हैं. ये एग्ज़ाम Union Public Service Commission प्रतिवर्ष कंडक्ट करता है. इसे यूपीएससी एग्ज़ाम भी कहते हैं. इसमें क़रीब 23 सर्विसेस होती हैं, जिनमें IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), IFS (इंडियन फॉरेन सर्विस), IRS (इंडियन फॉरेन सर्विस) और IPS (इंडियन पुलिस सर्विस) ज़्यादा लोकप्रिय हैं. 

इन पदों पर पहुंचने के लिए छात्र वर्षों तक मेहनत करते हैं. यूपीएससी एग्ज़ाम के तीन स्टेज़ होते हैं, पहला Prelims दूसरा Mains और तीसरा Interview. कई बार छात्र सिर्फ़ Prelims तक रह जाते हैं, तो कई बार इंटरव्यू में छट जाते हैं. हौसला कई बार टूटता है, लेकिन लक्ष्य तक नज़र बनाए रखने वाले कैंडिडेट कई कोशिशों के बाद अपनी मंज़िल पा ही लेते हैं. 
यूपीएससी एटेम्पट के साथ उम्र भी बढ़ती है, लेकिन इनमें कुछ मेहनती के साथ भाग्यशाली कैंडिडेट भी होते हैं, जो कम उम्र में ही यूपीएससी क्रैक कर लेते हैं. आइये, इसी क्रम में हम आपको मिलवाते हैं उन 6 युवा IAS ऑफ़िसर्स से जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर कम उम्र में ही यूपीएससी का एग्ज़ाम क्लीयर किया.  

आइये क्रमवार जानते हैं कौन हैं देश के Youngest IAS Officer in India. 

1. अंसार अहमद शेख़ 

ansar ahmed saikh
Source: zeenews

जानकर हैरानी होगी कि अंसार अहमद शेख़ भारत के सबसे युवा IAS ऑफ़िसर (Youngest IAS Officer in India) हैं. इन्होंने मात्र 21 साल की उम्र में UPSC Exam क्लीयर किया था. इनके पिता ऑटो रिक्शा चालक थे. अंसार अहमद शेख़ ने आईएएस बनकर ये साबित कर दिया कि अगर सपने बड़े हैं, तो उन्हें कड़ी मेहनत और लगन के दम पर पूरा किया जा सकता है, भले रास्ते कठिनाइयों से भरे ही क्यों न हों. अंसार अहमद शेख़ महाराष्ट्र से संबंध रखते हैं और इनकी यूपीएससी रैंक 361 आई थी. 

2. रोमन सैनी 

Roman saini
Source: wikiage

इस सूची में दूसरा नाम है रोमन सैनी का जो महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. रोमन ने मात्र 22 साल की उम्र में यूपीएससी एग्ज़ाम क्लीयर किया था. इससे पहले रोमन सैनी मध्य प्रदेश में Assistant Collector के रूप में काम कर चुके हैं. इनकी यूपीएससी रैंक 18 थी. 

3. टीना डाबी  

teena dabi
Source: recoveryvip

इस सूची में तीसरा नाम टीना डाबी का है, जिन्होंने 22 साल की उम्र में यूपीएससी क्रैक (Youngest IAS Officer in India) किया था. इन्होंने पहले ही एटेम्पट में ये परीक्षा क्लीयर कर ली थी और इनकी रैंक प्रथम थी. वो कड़ी मेहनत और प्लानिंग को अपनी सफलता की कुंजी बताती हैं. टीना दिल्ली की रहने वाली हैं और इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है.  

4. गौरव गोयल 

Gourav goyal
Source: khaskhabar

इस सूची में चौथा नाम गौरव गोयल का है जो राजस्थान के रहने वाले हैं. गौरव गोयल ने साल 2006 में 22 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा क्लीयर की थी. वहीं, पूरे भारत में उनकी रैंक 10वीं थी. उन्हें राजस्थान के बारमाड़ शहर में भेजा गया था, जहां उन्हें उनके काम के लिए कई पुरष्कार भी मिले थे.

5. अमृतेश औरंगाबादकर 

Amrutesh Aurangabadkar
Source: theyouth

अमृतेश औरंगाबादकर का नाम भी इस सूची में शामिल है, जिन्होंने 22 की उम्र में यूपीएससी का इग्ज़ाम क्लीयर (Youngest IAS Officer in India) किया था. इन्होंने 2011 में ये परीक्षा पास की थी और इनकी रैंक दसवीं थी. अमृतेश औरंगाबादकर फिलहाल गुजरात में अपनी सेवा दे रहे हैं. 

6. स्वाति मीणा नाईक  

swati meena naik
Source: oneindia

इस सूची में स्वाति मीणा नाईक का भी नाम है. स्वाति ने भी 22 साल की उम्र में यूपीएससी का एग्ज़ाम पास किया था. स्वाति राजस्थान की रहने वाली हैं और इन्होंने अपनी पढ़ाई अजमेर से पूरी की थी. स्वाति को एक दबंग ऑफ़िसर कहा जाता है. कहते हैं कि जब उनकी पोस्टिंग मध्यप्रदेश में थी, तो उन्होंने कई बड़े खनन माफ़ियाओं की पकड़ की थी.