Youngest MP: भारत को युवाओं (Youngest Country in The World) का देश कहा जाता है क्योंकि, दुनिया में सबसे ज़्यादा युवा आबादी में भारत नंबर 1 पर है. UNDP की रिपोर्ट के मुताबिक़, दुनिया में 121 करोड़ युवा हैं, जिनमें सबसे ज़्यादा 21% भारतीय हैं.

idiva

इसीलिए कहा जाता है, भारत के विकास के ताले की चाबी, भारत के युवाओं के हाथ में हैं. पर लोग अक्सर ये शिकायत करते रहते हैं कि भारत की राजनीति (Indian Politics) पुरानी पीढ़ी के नेताओं से भरी पड़ी है. कई बार तो 40 की उम्र वाले नेताओं को भी ‘युवा फ़ेस’ बताया जाता है. पर आज भी ऐसे कई युवा सांसद हैं जो, कम उम्र में देश को लीड कर रहे हैं और देश के विकास के लिए जी जान से मेहनत कर रहे हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 10 युवा सांसदों (10 Youngest Member of Parliament in India) के बारे में बताने जा रहे हैं जो, काफ़ी कम उम्र में सांसद बने.   

ये भी पढ़ें:- स्वामी विवेवाकानंद ने धर्म संसद में कहा क्या था, जिसके बाद दुनिया उनकी मुरीद बन गई

Youngest MP

1. चंद्रानी मुर्मू (Chandrani Murmu)  

महज़ 25 साल की उम्र में चंद्रानी मुर्मू (Youngest MP Chandrani Murmu) भारत की सबसे कम उम्र की सांसद बनी (Youngest MP in India), उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में ओडिशा के क्योंझर लोकसभा सीट के लिए बीजू जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा था और इन्होंने भाजपा के दो बार के सांसद रहे अनंत नायक को हराया था.

2. तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya)

जब तेजस्वी सूर्या (Youngest MP Tejasvi Surya) ने बेंगलुरु साउथ से लोकसभा (Lok Sabha) सीट से जीत हासिल की थी, तब उनकी उम्र महज़ 28 साल थी. तेजस्वी सूर्या पेशे से वक़ील और एक तेज़-तर्रार वक्ता हैं. साउथ में तेजस्वी सूर्या को युवाओं का नेता कहकर भी जाना जाता है.

3. मिमी चक्रवर्ती (Mimi Chakraborty)  

मिमी चक्रवर्ती (Youngest MP Mimi Chakraborty) पश्चिम बंगाल की युवा सांसद हैं. 30 साल की मिमी चक्रवर्ती सांसद के साथ-साथ, बंगाली फ़िल्म इंडस्ट्री की एक शानदार एक्ट्रेस भी हैं, उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव में जादवपुर क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था और क़रीब 3 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी.

4. नुसरत जहां (Nusrat Jahan)  

29 वर्षीय नुसरत जहां (Youngest MP Nusrat Jahan) पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से सांसद हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में नुसरत जहां ने तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और 3.5 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. आपको बता दूं, नुसरत जहां पेशे से एक्ट्रेस और बंगाल में उन्हें युवाओं की नेता भी कहते हैं.

5. रक्षा खडसे (Raksha Khadse)

32 वर्षीय रक्षा खडसे (Youngest MP Raksha Khadse) ने महाराष्ट्र के जलगांव में रावेर लोकसभा सीट जीती है. रक्षा खडसे अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को जानकर उन्हें सुलझाने में बिताती हैं, उन्हें महाराष्ट्र में, युवा महिलाओं की नेता कहकर भी जानते हैं.

6. राघव चड्ढा (Raghav Chadha)  

राघव चड्ढा (Youngest MP Raghav Chadha) को पंजाब सरकार ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में भेजा है. आपको बता दूं, राघव चड्डा महज़ 33 साल की उम्र में राज्यसभा के मेंबर बनने वाले युवा सांसद हैं. इन्होंने London School of Economics से EMBA के सर्टिफ़केशन कोर्स किया हैं. राज्यसभा सांसद बनने से पहले राघव चड्डा दिल्ली में विधायक रह चुके हैं.

7. मैरी कॉम (Mary Kom)  

राघव चड्ढा के अलावा राज्यसभा के युवा मेंबर की बात करें तो, इसमें महिला बॉक्सर मैरी कॉम (Youngest MP Mary Kom) भी शामिल हैं. मैरी कॉम महज़ 35 वर्ष की उम्र में राज्यसभा की सदस्य बनीं हैं. हालांकि, मैरी कॉम चुनाव लड़कर सांसद नहीं बनीं, बल्कि उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा नॉमिनेट हुई हैं. मैरी कॉम 8 बार वर्ल्ड बॉक्सिंग कॉम्पिटिशन की विजेता रह चुकी हैं.

8. गोड्डेती माधवी (Goddeti Madhavi)  

गोड्डेती माधवी (Youngest MP Goddeti Madhavi) आंध्र प्रदेश से सबसे युवा सांसद हैं. गोड्डेती माधवी 2019 के लोकसभा चुनाव में YSR कांग्रेस पार्टी के रिप्रेज़ेन्टेटिव के रूप में अराकू (आंध्र प्रदेश) से लोकसभा के लिए चुनी गईं हैं. आपको बता दूं, गोड्डेती माधवी एक फ़िज़िकल एजुकेशन टीचर भी हैं.   

9. रम्या हरिदास (Ramya Haridas)  

महज़ 32 साल की रम्या हरिदास (Youngest MP Ramya Haridas), युवा और केरल के अलथुर से दूसरी दलित महिला सांसद हैं. रम्या हरिदास भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की मेंबर हैं और 2019 के लोकसभा चुनावों में केरल से चुनी जानें वाली एकमात्र महिला सांसद हैं.   

10. अगाथा संगमा (Agatha Sangma)  

महज़ 29 साल की उम्र में अगाथा संगमा (Youngest MP Agatha Sangma) भारत में अब तक की सबसे कम उम्र की सांसद हैं, जिन्हें भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. अगाथा संगमा नॉर्थ-ईस्ट की पहली महिला हैं जिन्हें, भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.  

Indian express

ये हैं भारत के 10 युवा सांसद जो भारत के संसद (Parliament of India) में देश में मौजूद समस्याओं को देश के सामने रखते हैं और उसे सुलझाने पर काम कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें:- राजनीति ही नहीं, सिंगिंग और पेंटिंग भी कर लेते हैं हमारे नेता. देखिये इन 7 नेताओं का टैलेंट