एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ख़िताब अब रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैम मुकेश अंबानी से छिन गया है. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक़, अब चीनी कारोबारी Zhong Shanshan एशिया के सबसे अमीर शख़्स बन गए हैं. इसी के साथ वो विश्व के 11वें सबसे अमीर आदमी भी हो गए हैं.

Source: financialexpress

Zhong बोतल बंद पानी और कोरोना की वैक्सीन बनाने जैसे बिज़नेस से जुड़े हैं. उनका कारोबार पत्रकार‍िता, मशरूम की खेती और स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र तक फैला हुआ है. उनकी नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर से बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई. 

Source: straitstimes

Bloomberg Billionaires Index की नई रिपोर्ट के मुताबिक, ये किसी की संपत्ति में इतनी तेज़ गति से बढ़ोतरी का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है, वो भी ऐसे में जबकि इस साल तक उन्‍हें चीन से बाहर कम ही लोग जानते थे.

Zhong Shanshan ने इतनी बड़ा छलांग लगाई है कि उन्होंने एशिया के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी और चीन के सबसे रईस शख्स अलीबाबा के जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है. मुकेश अंबानी जिनकी वेल्थ इस साल 18 अरब डॉलर बढ़ी और वो 76.9 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

Source: nikkei

 ‘लोन वुल्फ़’ के नाम से पहचान रखने वाले Zhong को सफ़लता दो कारणों से मिली. पहली, अप्रैल में उन्होंने Beijing Wantai Biological Pharmacy Enterprise Co. से वैक्सीन विकसित की और कुछ महीनों बाद बोतलबंद पानी बनाने वाली Nongfu Spring Co. हांगकांग में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय कंपनियों में से एक बन गई. Nongfu के शेयरों ने अपनी स्थापना के बाद से 155% की छलांग लगाई है और Wantai ने 2,000 फ़ीसदी से अधिक की छलांग लगाई है.