अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के शौक़ीन हैं, तो आज हम आपको अच्छी डील कैसे ली जाती है, इसके कुछ उपाए बताते हैं. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना, बस कुछ बातों का ध्यान रखना है और इन बातों पर अमल कर के आपके ऑनलाइन शॉपिंग में भारी डिस्काउंट मिलने के पूरे चांस बन जाएंगे.

1. कई सारे अकाउंट बनाएं

अपनी कई सारी E-Mail Id बनाएं, जिससे अगर किसी और रेफ़र करने से डिस्काउंट मिल रहा हो, तो ख़ुद को ही रेफ़र कर के आप डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं. इससे एक फ़ायदा और है कि हर बार एक नए अकाउंट से शॉपिंग करने से पहले कस्टमर वाला डिस्काउंट भी मिल जाएगा.

2. कैश बैक

आपको ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान थोड़ा ध्यान रखना होगा कि किन चीज़ों पर कंपनी कैश बैक दे रही है. अक्सर हम इस पर ध्यान नहीं देते, लेकिन ये सच में काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. कई बार लोगों को 50 प्रतिशत कर कैश बैक मिल जाता है.

3. फ्री होम डिलेवरी

कई बार 200 से कम की खरीद पर वेबसाइट फ्री होम डिलेवरी नहीं करते, लेकिन इसका भी उपाए है. इसके लिए आपको वेबसाइट द्वारा Fulfilled करने वाले प्रोडक्ट्स देखने पड़ेंगे. फिर वो किसी भी कीमत के क्यों न हों, कंपनी आपको फ्री डिलेवरी देगी.

4. प्रोडक्ट सर्च करना

ध्यान रखें कि प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसे सर्च ज़रूर करें, क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट एक ही चीज़ के कई अलग-अलग रेट्स दिखाता है. सर्च करने से सारे रेट्स हमारे सामने आ जाते हैं और हम सबसे कम कीमत पर उसे खरीद सकते हैं.

5. फ़िल्टर का इस्तेमाल

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए दिए हुए फ़िल्टर का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा उपाए है. फ़िल्टर के इस्तेमाल से कई बार डिस्काउंट भी मिल जाता है. Low से High Price चुनना भी एक अच्छा ऑपशन होता है. इससे भी आप कई बार पैसे बचा लेते हैं.

6. Sale पेज पर नज़र रखें

Sale पेज पर नज़र रखने से भी कई बार भारी बचत की जा सकती है. अक्सर वेबसाइट्स प्रमोशन के लिए इन डिस्काउंट को देती हैं.

7. Application डाउनलोड

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए हर वेबसाइट ने App भी बनाए हैं और इस App से शॉपिंग करना या अपने दोस्तों को इस App से जोड़ने से भी डिस्काउंट या कैश बैक जैसी स्कीम दी जाती हैं.

8. रिव्यु ज़रूर पढ़ें

वेबसाइट पर कई तरह के डीलर्स के अकाउंट होते हैं. इसलिए जब भी कोई चीज़ खरीदें, उसका रिव्यु ज़रूर पढ़ लें. ये आपको ऑनलाइन शॉपिंग की कई समस्याओं से दूर भी रखेंगे और आने वाले डिस्काउंट के बारे में भी बताएंगे.

9. Cart का इस्तेमाल

ऑनलाइन शॉपिंग में Cart का इस्तेमाल ज़रूर करें, आपको जो पसंद आया हो, उसे Cart मे जोड़ लें, फिर उसकी कीमत घटने तक का इंतज़ार करें. आपको इससे भी डिस्काउंट रेट मिल सकता है.

10. डिस्काउंट कूपन

हर खरीदारी पर कंपनी कुछ कूपन ज़रूर देती है, जिसे आपकी E-mail पर भेजा जाता है. Mail को ध्यान से पढ़ें, आपकी कई चीज़ें इन कूपन के इस्तेमाल से काफ़ी सस्ती पड़ सकती हैं.

अगर इन बातों को आपने अपने ध्यान में रखा, तो ऑनलाइन शॉपिंग से अच्छा कुछ भी नहीं होगा आपके लिए. तो देर किस बात की, अपने दोस्तों को भी इन तरीकों के बारे में बताने के लिए इस पोस्ट को शेयर करें.

Image Source: mensxp