विश्व में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जो आज भी हमारे जेहन में मौजूद हैं. कई बार अचानक ही कुछ लोग ऐसी घटनाओं के घटने की संभावना व्यक्त करने लगते हैं. कुछ लोग तो ऐसी अनिष्ट घटनाओं के होने की भविष्यवाणी भी कर देते हैं. पर इनको गंभीरता से नहीं लिया जाता. कभी-कभी छठी इन्द्रियों के अति सक्रिय होने के कारण लोग ऐसी घटनाओं का पूर्वानुमान लगा लेते हैं. पर इन भविष्यवाणियों को बिलकुल ही गंभीरता से नहीं लिया जाता. बाद में अफ़सोस भी होता है, इन भविष्यवाणियों को नकार कर.

आइये जानते हैं विश्व की कुछ ऐसी ही भयावह घटनाओं के बारे में, जिनके होने की भविष्यवाणी पहले ही कर दी गयी थी.

1. 9/11

अमेरिका में 11 सितम्बर 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हुआ. कई लोगों ने इसके बाद ऐसा दावा किया कि उन्होंने इसकी भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में काम कर रहे एक आदमी को लगा कि उसे घर जाना चाहिए, तो वो छुट्टी लेकर घर चला गया. जैसे ही घर पहुंचा, उसने टीवी पर ट्रेड सेंटर पर हमला होने की ख़बर देखी.

2. Abraham Lincoln

ऐसा माना जाता है कि Abraham Lincoln किसी की हत्या या मौत की भविष्यवाणी पहले ही कर देते थे. इसका सबसे बड़ा प्रमाण ये है कि उन्होंने खुद अपनी मौत की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी. पूर्व राष्ट्रपति ने एक सपना देखा था कि वो वाइट हाउस में किसी के अंतिम संस्कार में शामिल हैं. फिर जब वो किसी सिपाही से पूछते हैं कि कौन मरा है? तो सिपाही जवाब देता है, 'राष्ट्रपति महोदय आप'.

3. MH370

सोलहवीं सदी के फ्रेंच दार्शनिक Nostradamus ने आधुनिक समय के लिए कई भविष्यवाणियां की थीं. उनके अनुयायी बताते हैं कि उन्होंने कहा था कि आसमान से वस्तुएं अचानक गायब होने लगेंगी, जिससे बहुत नुकसान होगा. इस बात से जोड़ कर ही कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि 'ये बात शायद उन्होंने Airbus MH370 के संदर्भ में कही हो'. गौरतलब है कि उस समय हवा में उड़ने वाली किसी भी यंत्र का आविष्कार नहीं हुआ था.

4. World War 1

1914 में एक मनोविश्लेषक Carl Jung ने प्रथम विश्व युद्ध का एक दम सही अंदाज़ा लगाया था. उसने खून का एक समुद्र देखा था, जो Alps से उत्तरी समुद्र की ओर जा रहा था. इसके एक महीने के बाद युद्ध शुरू हो गया.

5. Hitler

Nostradamus ने हिटलर का उदय भी देखा था. फिर पूरी दुनिया को उसने अलार्म की तौर पर संकेत भी दिया था. हिटलर एक गरीब परिवार से उठ कर पूर्व का बड़ा नेता बना. इसकी द्वितीय विश्व युद्ध में बहुत बड़ी भूमिका थी.

6. Hiroshima and Nagasaki

द्वितीय विश्व की बुरी चीज़ों में से Nostradamus ने बस हिटलर को ही नहीं देखा था, बल्कि हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिरने की बात भी बता दी थी.उन्होंने बताया था कि दो शहरों के बीचों-बीच एक बम गिराया जाएगा, जिसके कारण पूरा देश तबाह हो जायेगा.

7. American Airlines DC-10 Flight 191

1970 में David Booth नाम के एक शख्स ने लगातार दस रातों तक एक प्लेन क्रैश होने का सपना देखा. कुसंयोग से दसवें दिन टेक ऑफ करते वक़्त एक अमेरिकन फ्लाइट Airlines DC-10 क्रैश हो गयी. प्लेन अचानक ही झटका खाकर ब्लास्ट हो गया. इस घटना में 272 लोग मारे गए थे.

8. Titanic

बहुत से लोगों ने ऐसा दावा किया है कि टाइटैनिक के डूबने से पहले उन्होंने उसका पूर्वाग्रह किया था. Anne Ward नाम की एक Maid ने इस शिप पर ये कहकर चढ़ने से मना कर दिया था कि इसके साथ कुछ बुरा होने वाला है. शिप पर न चढ़ कर उसने अपनी जान बचा ली.

9. Hurricane Katrina

एक सन्यासी ने ऐसा देखा कि खाड़ी से कोई तूफ़ान चला आ रहा है पर Louisiana इसके लिए तैयार नहीं है. भयावह घटना तो तब हुई, जब 2005 में New Orleans के कई इलाकों को 'Katreena' नाम के एक चक्रवात ने तबाह कर दिया.

10. Great Fire of London

Nostradamus ने ही लंदन में भयावह आग लगने की भविष्यवाणी की थी. ना सिर्फ़ उन्होंने इसका सही वर्ष बताया था, बल्कि सही तारीख भी बताई थी. अगर उनकी बातों को गंभीरता से लिया जाता, तो कई लोग मरने से बच जाते.

कभी-कभार इंसान किसी अनिष्ट घटना को महसूस कर लेता है. जब कोई गंभीरता से ऐसी बातों का ज़िक्र कर रहा हो, तो उसे डांटने या भगाने के बजाय उसकी बात एक बार सुन लेनी चाहिए. क्या पता उसकी ऐसी संभावना की वजह से कई ज़िन्दगियां बच जाएं.

Source: TheSun