किसी से ब्रूस ली के बारे में दो वाक्य कहने को बोलो, तो वो एक वाक्य ज़रूर बोलेगा कि ब्रूस ली Kung Fu, Martial Art या Karate जैसी किसी युद्ध कला में दुनिया के सबसे बड़े मास्टर थे.

Source: brucelee

ब्रूस ली के बारे में चर्चित यही सबसे बड़ी ग़लतफ़हमी है. ब्रूस ली किसी भी पारंपरिक युद्ध कौशल के मास्टर नहीं थे.

Kung Fu, Martial Art, Karate आदी जैसी युद्ध कलाओं में उनकी ट्रेनिंग पूरी नहीं थी. कहा जाता है कि ब्रूस ली को ज़िंदगी में सिर्फ़ एक लड़ाई में हार का स्वाद चखना पड़ा, तब उम्र 14 साल थी और ब्रूस ली ने तब ट्रेनिंग शुरु नहीं की थी.

Source: grunge

बचाव की कला सीखने के लिए ब्रूस ली 1957 में Yip Man के पास Wing Chun सीखने गए. इसका मतलब ब्रूस ली की जो थोड़ी बहुत ट्रेनिंग हई है, वो भी Wing Chun में हुई है.Wing Chun वुशु स्टाइल की Chinese सेल्फ़-डिफ़ेन्स तकनीक है.

Source: wikipedia

अपने पूर्वजों की वजह से भी ब्रूस ली को ट्रेनिंग नहीं मिल सकी. ब्रूस ली की मां आधी Chinese और आधी Caucasian(एशिया और यूरोप नस्ल के मिश्रत) थीं. इस वजह से ब्रूस ली को चीनी अपने बिरादरी का नहीं मानते थे और वो अपनी कला किसी बाहरी को सिखाने में यकीन नहीं रखते थे.

Source: grunge

बहुत जतन के बाद ब्रूस ली को Yip Man का साथ मिला लेकिन इससे पहले की उनकी ट्रेनिंग पूरी होती, ब्रूस ली को पढ़ाई के लिए अमेरिका जाना पड़ा. ट्रेनिंग बीच में छूट गई लेकिन सीखने का जज़्बा नहीं छूटा.

ज्ञात ज्ञान से ब्रूस ली ने ख़ुद की युद्ध नीति तैयार की, जिसका नाम Jun Fan Gung Fu रखा. इसे ही दुनिया Bruce Lee's Kung Fu नाम से जानती है. अमेरिका में उन्होंने एक स्टूडियो की स्थापना की और अपनी युद्ध कला को निखारा. पूर्ण रूप से तैयार हो जाने के बाद इसे Jeet Kune Do कहा जाने लगा.

Source: grunge

जब कोई ली से उनके स्टाइल के बारे में पूछता, तो वो इसे 'The Style of No Style' बतलाते थे. उनके अनुसार अन्य युद्ध कलाओं में कठिन औपचारिकता होती थी. Jeet Kune Do को पश्चीम के बॉक्सिंग और चीन के Wing Chun के मिश्रण से बनाया गया था.

Jeet Kune Do का मूल मंत्र था- Having No Limitation As Limitation, इसका हिन्दी में अर्थ हुआ 'किसी सीमा का न होना ही अंतिम सीमा है'.

Source: denofgeek

Jeet Kune Do के बारे में ब्रूस ली का विचार था कि ये मानव शरीर को अभिव्यक्त करने की कला है. अन्य युद्ध कलाओं के नियम कठोर और अव्यवहारिक हो चुके हैं, बल्कि एक परिपक्व मार्शल आर्टिस्ट को 'पानी' की तरह होना चाहिए. प्रवाही और संकोचरहित.

Source: grunge

ब्रूस ली की Jeet Kune Do स्टाइल हॉलिवुड में बहुत मशहूर हुआ. कई फ़िल्मों में आप उनकी ये स्टाइल देख सकते हैं. बाद के कलाकारों ने भी उन्हें कॉपी करने की कोशिश की. इसके लिए कई मशहूर हस्तियों ने भी Jeet Kune Do की ट्रेनिंग ली. महान बास्केट बॉल खिलाड़ी करीम अब्दुल जब्बार, मशहूर गायिका लेडी गागा और, अभिनेता निकोलस केज भी इस युद्ध कला के जानकार हैं.