रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी को तो आप सब जानते ही होंगे. Jio 4G सेवा लाकर, धीरुभाई अंबानी के बड़े सुपुत्र, मुकेश ने गांव के गांव को इंटरनेट से जोड़ा. 2000, में पिता के देहांत के बाद, दोनों बेटे(बड़े मुकेश और छोटे अनिल), अपने अनुसार ग्रुप को चलाना चाहते थे. मां कोकिलाबेन ने बिज़नेस को दोनों बेटों में बांट दिया. अनिल के खाते में रिलायंस टेलि कम्युनिकेशन आया, पर मुकेश ने देश में सस्ते कॉल रेट लाकर क्रांति ला दी. ये उन दिनों की बात है, जब लगभग हर प्रेमी जोड़े के पास रिलायंस का ही सिम कार्ड और फ़ोन हुआ करता था.

Quora पर एक User ने सवाल पूछा कि मुकेश अंबानी के जीवन से जुड़ी कौन सी अनसुनी बातें हैं. इस पर अलग-अलग User ने अलग-अलग जवाब दिए.

Source: Fin App

मुकेश अंबानी के बारे में आपने बहुत कुछ पढ़ा होगा, पर उनके जीवन की कुछ ऐसी भी बातें हैं, जिनके बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते:

मुकेश अंबानी का जन्म भारत में नहीं, यमन में हुआ था. वे भारतीय मूल के हैं, पर उनका जन्म भारत में नहीं हुआ था.

Source: Iimg

मुकेश विश्व की सबसे बड़ी रिफ़ायनरी के मालिक हैं. गुजरात के जामनगर स्थित ये रिफ़ायनरी की एक दिन की Capacity, 1.24 Million Barrel है.

मुकेश ने अपनी एमबीए की डिग्री बीच में ही छोड़ दी थी. बिज़नेस में अपने पिता की सहायता करने के लिए, उन्होंने ये फ़ैसला लिया.

Source: Successtory

मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, पर पब्लिक के सामने बोलने में वो Nervous हो जाते हैं. वैसे भी इंसान की पहचान उसके काम से होती है, बड़ी-बड़ी बातों से नहीं.

Antilla, दुनिया का सबसे महंगा घर, भी मुकेश का ही है. हालांकि मुकेश इस घर में रहते नहीं हैं.

Source: Daily Mail

देश के सबसे अमीर व्यक्ति के शौक बहुत ही आम से हैं. मुकेश शाकाहारी हैं और वे शराब को भी हाथ नहीं लगाते.

मुकेश की सालाना आय, 15 करोड़ रुपए है. पिछले 4 सालों में उनकी सैलेरी में कोई इज़ाफा नहीं हुआ है.

मुकेश अंबानी ही इकलौते बिज़नेसमैन हैं, जिनके पास ही Z-Security है.

Source: Drive Spark

युरोपियन कारों के शौक़ीन मुकेश के पास 168 कारें हैं. देश के प्रधानमंत्री के पास जो कार है, वही कार मुकेश के पास है. मुकेश ने अपनी गाड़ी के लिए तकरीबन 8.5 करोड़ का टैक्स भरा था.

मुकेश को अपना जन्मदिन मनान पसंद नहीं है. मुकेश ने सिर्फ़ अपना 50वां जन्मदिन ही मनाया था. मुकेश अपनों के जन्मदिन को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते.अपनी बीवी को उन्होंने 62 Million Dollar का जेट तोहफ़े में दिया था.

Source: The Bridal Box

मुकेश हमेशा कुछ अलग ही करते हैं. उन्होंने अपनी बीवी को शादी के लिए भी बहुत ही अजीब ढंग से Propose किया था. एक Interview में नीता ने बताया, 'मुकेश ने बीच ट्रैफ़िक में मुझे शादी के लिए Propose किया. जब तक मैंने शादी के लिए हां नहीं कह दी, तब तक मुकेश ने गाड़ी स्टार्ट नहीं की.'

मुकेश के घर के सभी कमरों में या तो उनके पिता की तस्वीर है, या फिर उनके परिवार की. शायद ये परिवार को जोड़ने की कोशिश है.

देश के कुल Tax-Revenue में मुकेश की 5% हिस्सेदारी है.

Source: Amar Ujala

मुकेश ने आईआईटी की परिक्षा उत्तीर्ण की थी और आईआईटी Bombay में प्रवेश भी लिया था. पर उन्होंने आईआईटी छोड़ आईसीटी में प्रवेश लिया. उस दौर में आईसीटी को आईआईटी से बेहतर संस्थान समझा जाता था.

मुकेश आध्यात्मिक हैं और अपने आध्यात्मिक गुरु रमेश भाई ओज़ा से आध्यात्मिक ज्ञान लेते हैं.

Source: Media 2

कुछ लोगों का ये मत है कि मुकेश को विरासत में बिज़नेस और शौहरत मिली है. हां, ये सच है. पर बिज़नेस और शौहरत को बरकरार रखने के लिए भी मेहनत करनी पड़ती है.