Fawad Chaudhary Old Video Viral : चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) को 14 जुलाई को सफ़लतापूर्वक लॉन्च किया गया. ये भारत का तीसरा चंद्रयान मिशन है. इससे पहले चंद्रयान और चंद्रयान-2 को लॉन्च किया जा चुका है. इस यान की 23 या 24 अगस्त को चांद पर सॉफ़्ट लैंडिंग करने की उम्मीद है. 

economic times

हालांकि, इस बीच पाकिस्तान (Pakistan) के साइंस एंड टेक्नोलॉजी के पूर्व मंत्री फ़वाद चौधरी (Fawad Chaudhary) का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिस पर लोग जमकर रिएक्ट कर रहे हैं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. (Fawad Chaudhary Old Video Viral )

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 की लॉन्चिंग की ख़ूबसूरत वीडियो और फ़ोटोज़ तो देख ली, अब मिशन की ख़ासियत भी जान लो

पाकिस्तान के पूर्व मंत्री का वायरल वीडियो

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, ये वीडियो 26 मई 2019 का है. इसमें एक टीवी शो के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) के साइंस एंड टेक्नोलॉजी के पूर्व मंत्री फ़वाद चौधरी चंद्रयान-2 के बारे में बात करते हुए नज़र आ रहे हैं. इसके अलावा वो ईद के मौक़े पर चांद की लोकेशन के बारे में भी बात कर रहे हैं. वो कहते दिखाई दे रहे हैं, “इतने पापड़ बेलने की नहीं ज़रूरत है. चांद जो है वो नज़र आ जाता है, उसकी लोकेशन पता होती है..

नेटीजंस दे रहे अलग-अलग रिएक्शन 

इस वीडियो के दोबारा वायरल होने के बाद लोग इस पर अलग-अलग तरह के रिएक्शन दे रहे हैं. कुछ लोग कह रहे हैं कि ‘झंडे में चंद्रमा होने और चंद्रमा पर झंडा होने में फ़र्क़ होता है.‘ वहीं, एक यूज़र का कहना है कि ‘इसलिए पाकिस्तान भीख मांग कर रहता है.’ 

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: प्लेन में बैठे यात्री ने फ़ोन से बनाया चंद्रयान का ख़ूबसूरत वीडियो, लोग बोले ‘अद्भुत’

चंद्रमा पर कब पहुंचेगा चंद्रयान 3?

चांद तक पहुंचने के लिए चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) 3.84 लाख किलोमीटर की दूरी तय करेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इसका लैंडर 23 या 24 अगस्त को चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कर सकता है. ये लैंडर 24 अगस्त को चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए उतरना शुरू कर देगा. चांद का ये हिस्सा सॉफ्ट लैंडिंग के लिए इसलिए चुना गया है, क्योंकि उत्तरी ध्रुव की तुलना में चांद का दक्षिणी ध्रुव बहुत बड़ा है. इसके आसपास छाया वाले क्षेत्रों में पानी की संभावना हो सकती है.

wion