ब्रिटेन की महारानी और उनका परिवार एक आलिशान ज़िंदगी व्यतीत करता है. एक लोकतांत्रिक देश में इन राजशाही भोजों, राजशाही कार्यक्रमों, दौरों, महलों का ख़र्च कौन उठाता है? इंग्लैंड के राजशाही परिवार को सालाना कितने पैसों की ज़रूरत पड़ती है? इन सवालों के जवाब जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को आगे पढ़ाना होगा.

The Telegraph के रिपोर्ट के अनुसार, राजशाही परिवार को चलाने के लिए प्रतिवर्ष 368 मिलियन डॉलर की ज़रूरत पड़ती है. इस रकम का कुछ हिस्सा वहां की सरकार व्यय करती है. कुछ हिस्सा महारानी के अपने निवेश से भी आता है.

क्या है Sovereign Grant?

BBC के अनुसार, राजशाही परिवार ने एक समझौते के तहत Crown Estate के सभी अधिकार संसद को सौंप दिए थे. इसके बदले में वहां की सरकार राजशाही परिवार को Crown Estate से हुए मुनाफ़े का 15 प्रतिशत हिस्सा हर दो साल में देती है. मसलन, 2013 में Crown Estate को 325 मिलियन डॉलर का मुनाफ़ा हुआ, तो सरकार 2015 में 325 मिलिन डॉलर का 15 प्रतिशत 49 मिलियन डॉलर राज्शारही परिवार को देगी. Sovereign Grant के तहत सरकार द्वारा राज परिवार के पर्यटन, महल के बंदोबस्त और राजशाही कर्मचारियों के ख़र्च उठाया जाता है .

महारानी का निजी आर्थिक स्रोत- Privy Purse

महारानी के अधिकार क्षेत्र में 18,433 हैक्टेयर ज़मीन है, जिसके ऊपर घर बने हुए हैं. वहां व्यवसायिक काम होता है और ख़ेती होती है. ये ज़मीन भी महारानी की आमदनी का Source है. 2015 से 2016 के बीच, इससे 22 मिलियन डॉलर की कमाई हुई थी. इन पैसों को राज परिवार के सदस्यों को ऊपर ख़र्च किया जाता है.

महारानी की निजी संपत्ति

ये अनुमान है कि महारानी के पास 414 मिलिय डॉलर की निजी संपत्ति है, जिसे उन्होंने ख़ुद ख़रीदा है या अपने पिता से प्राप्त किया है. महारानी के पास आर्ट क्लेक्शन की लंबी सूची है.

The Duchies

अब ये Duchies क्या होते हैं? राजतंत्र के दौरान देश Duchy में बंटा हुआ था, जिसपर राज परिवार का अधिकार होता था. वर्तमान इंग्लैंड में दो Duchy हैं- Cornwall और Lancaster. इसमें से Cornwall से आनेवाला पैसा राजशाही ख़ज़ाने में जाता है, जिसका अधिकार राजशाही परिवार के सबसे बेड़े बेटे के पास होता है. 2015-16 में इससे 41 मिलियन डॉलर ख़ज़ाने में जुड़े थे.

ये था ब्रिटेने का राजपरिवार की आमदनी का मोटा-मोटी लेखा-जोखा.

Source: thisisinsider