मेरठ को देश की स्पोर्ट्स सिटी कहा जाता है क्योंकि खेल का अधिकतर सामान मेरठ में ही बनता है. विदेश तक यहां बने सामान की मांग होती है. यहां क्रिकेट का सामान तो ख़ूब मिलता है साथ में फुटबॉल, बॉलीबॉल, हॉकी और बाकी खेलों के भी सामान ख़ूब बनते हैं. 


इसका मतलब ये नहीं कि मेरठ खेल का सामान बनाने तक ही सीमित है. मेरठ से निकले खिलाड़ी औ दुनियाभर में देश का नाम रौशन कर रहे हैं. ओलम्पिक से लेकर बाकी खेलों तक, मेरठ के खिलाड़ी हर जगह पहुंचे हैं और अपना जलवा बिखेरा है.

आइये जानते हैं ऐसे कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जो मेरठ से हैं-

1. मनु अत्री

मनु अत्री बैटमिंटन के खिलाड़ी हैं. मनु ने 2016 के 'South Asian Games' में Men's doubles में गोल्ड मेडल जीता था. इसके साथ ही 2019 के 'Tata Open India International Challenge' में भी गोल्ड जीता था. इन दो गोल्ड के अलावा भी मनु  के नाम कई और ख़िताब दर्ज़ हैं.

Source: thehindu

2. गरिमा चौधरी

अंतर्राष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी गरिमा चौधरी 2012 के 'लन्दन ओलम्पिक' में भारत की तरफ़ से खेलने वाली एकलौती जूडो खिलाड़ी थीं, जिन्होंने महिला (63 किग्रा) वर्ग में प्रतिस्पर्धा की थी. 2014 के 'राष्ट्रमंडल खेलों' में चौधरी क्वार्टर फ़ाइनल तक पहुंची थीं.

Source: sportzcraazy

3. मोहम्मद असब

मेरठ के अमरौली (बड़ा गांव) निवासी मोहम्मद असब प्रोफ़ेशनल शूटर हैं. असब ने 2104 के 'कॉमनवेल्थ गेम्स' में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था. साल 2016 ही में असब को 'लक्ष्मण अवार्ड' (उत्तर प्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान) से सम्मानित किया गया था.

Source: sportskeeda

4. अशोक कुमार

अशोक कुमार भूतपूर्व हॉकी के खिलाड़ी हैं. अशोक कुमार हॉकी के जादूगर कहलाये जाने वाले मेजर ध्यान चंद के बेटे हैं. 1974 में इन्हें 'अर्जुन अवार्ड' मिला था. उत्तर प्रदेश सरकार ने 2013 में इन्हें 'यश भारती' सम्मान दिया.

Source: thehindu

5. भुवनेश्वर कुमार

प्रवीण कुमार के बाद मेरठ का एक और लाल नीली जर्सी पहन कर भारत के लिए क्रिकेट भी खेलता है. भुवनेश्वर की स्विंग गेंदबाज़ी से दुनिया के अच्छे अच्छे बल्लेबाज़ चकमा खा जाते हैं.

Source: timesofindia

6. अरविंद पंवार

अरविंद पंवार भारत के साइकिलिस्ट हैं. साल 2016 के 'South Asian Games' के 40km Individual Time Trial में अरविन्द ने गोल्ड मेडल हासिल किया था.

Source: youtube

7. अन्नू रानी 

अन्नू रानी भारत की भाला फेंक में टॉप महिला एथलीट में आती हैं. भारत में महिलाओं में सबसे ज़्यादा दूरी तक भाला फेंकेने का रिकॉर्ड अन्नू के नाम है. मार्च 2019 में उन्होंने 62.34 मी. दूर भाला फेंका था. 60 मी. भाला पार कराने वाली पहली महिला भी अन्नू ही हैं.

Source: indianexpress

8. सानिया शेख

सानिया शेख अंतर्राष्ट्रीय शूटर हैं, जो 'इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फ़ेडरेशन' के महिला स्कीट इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं.

Source: zeenews

9. शार्दुल विहान

शार्दुल विहान भी शूटर हैं. शार्दुल ने 15 साल की उम्र में 'एशियन गेम्स' के डबल ट्रैप शूटिंग इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था. 

Source: toiimg

10. प्रवीण कुमार

मेरठ के क्रिकेटर प्रवीण कुमार को भारत के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों में गिना जाता है. अक्टूबर 2018 में प्रवीण कुमार ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया. इस बेहतरीन खिलाड़ी ने भारत को कई मैच जिताये.

Source: indiatvnews

इसके अलावा भी मेरठ से कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो राज्य स्तर पर खेल रहे हैं और कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें सही मंच तक पहुंचाते हैं.