हर क्रिकेटर की जर्सी पर एक ख़ास नबंर लिखा हुआ होता है. खिलाड़ियों की जर्सी पर ये नबंर्स यूंही नहीं लिखे जाते. इन नबंर्स की अपनी एक स्टोरी होती है. कई कहानियां इमोशनल करने वाली होती हैं, तो कई कहानियां अंधविश्वास लगती हैं.

ख़ैर जो भी हो हमें क्या. किक्रेटर्स वो जर्सी पहन कर खेलते अच्छा हैं. हमारे लिये तो वो ही काफ़ी है. अब जब बात छिड़ी है, तो जान लेते हैं कि आखिर क्रिकेटर्स के जर्सी नबंर्स की स्टोरीज़ हैं क्या?

1. विराट कोहली (18)

18 दिसंबर, 2006 को विराट कोहली के पिता की मृत्यु होती हो गई थी. उसी दिन उन्होंने दिल्ली के लिये 90 रन बना कर मैच जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अपने पिता को प्रेरणा मानते हुए ही विराट ने अपना जर्सी नबंर 18 चुना था.

Virat
Source: google

2. युवराज सिंह (12)

युवराज सिंह 12 नंबर की पहनते थे. आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, पर युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर को चंडीगढ़ के सेक्टर-12 में 12 बजे हुआ था. यही वजह है कि उन्होंने 12 नबंर की जर्सी चुनी थी.

Yuvi
Source: naukrinama

3. धोनी (7)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी 7 नबंर की जर्सी पहनते हैं. धोनी ने 7 नबंर की जर्सी मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गज David Beckham से प्रेरित होकर चुनी थी. David Beckham भी इसी नबंर की जर्सी पहनते थे.

CSK
Source: twitter

4. वीरेंद्र सहवाग (कोई नबंर नहीं)

वीरेंद्र सहवाग किसी भी अंधविश्वास पर विश्वास नहीं करते हैं. इसलिये उन्होंने किसी भी ज्योतिषी के कहने पर जर्सी के नबंर का चुनाव नहीं किया.

Shewag
Source: crickettimes

5. राहुल द्रविड़ (संख्या 19)

कई लोगों का मानना है कि राहुल द्रविड़ की पत्नी का जन्मदिन 19 तारीख़ को पड़ता है. इसलिये वो इस नबंर की जर्सी पहनते हैं.

Dravid
Source: kreedon

Sports के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.