बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता दारा सिंह (Dara Singh) फ़िल्मों में एंट्री करने से पहले भारत के मशहूर पहलवान हुआ करते थे. दारा सिंह 50 के दशक में ही बॉलीवुड में एक्टिव हो गये थे. बावजूद इसके उन्होंने अपने पहले प्यार रेसलिंग को नहीं छोड़ा. इस दौरान वो एक्टिंग के साथ-साथ कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहे. 60 से लेकर 80 के दशक में नौजवानों के आइकॉन रहे दारा सिंह ने सन 1983 में मुंबई में आयोजित ‘वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप’ के दौरान अमेरिकी रेसलर Lou Thesz को चारों खाने चित्त कर ‘वर्ल्ड चैंपियनशिप’ का ख़िताब अपने नाम करके पूरी दुनिया को भारत की ताक़त का एहसास कराया था.

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब टीवी के राम भक्त हनुमान, दारा सिंह को लोग हनुमान मानकर असल में पूजने लगे थे 

sports

कौन थे दारा सिंह  

दारा सिंह (Dara Singh) का जन्म 19 नवंबर साल 1928 को पंजाब के धरमूचक में हुआ था. 20 साल की उम्र में सन 1947 में वो प्रोफ़ेशनल रेसलिंग की ट्रेनिंग लेने सिंगापुर चले गये. 20 साल की उम्र में उनकी हाइट 6 फ़ीट 2 इंच और वजन 127 किलोग्राम के क़रीब था. वो सिंगापुर के ‘ग्रेट वर्ल्ड स्टेडियम’ के कोच हरनाम सिंह के अंडर कुश्ती की ट्रेनिंग लेने लगे और साथ ही एक मिल में नौकरी भी करने लगे. इस दौरान कोच हरनाम सिंह ने दारा सिंह को भारतीय शैली में ही ट्रेनिंग दी.

wikibio

कोच हरनाम सिंह से कुछ साल ट्रेनिंग लेने के बाद रेसलर दारा सिंह ने प्रोफ़ेशनल रेसलिंग शुरू कर दी. सन 1959 में वो सबसे पहले ‘कॉमनवेल्थ चैंपियन’ बने. इसके बाद उन्होंने ‘बिल वर्ना’, ‘फ़िरपो ज़बिस्ज़को’, ‘जॉन दा सिल्वा’, ‘रिकिडोज़न’, ‘डैनी लिंच’ और ‘स्की हाय ली’ जैसे धाकड़ पहलवानों को धूल चटाकर दुनिया भर में भारतीय पहलवानी का डंका बजाया.

wikibio

 200 किग्रा के ‘किंग कॉन्ग’ को पटका

दारा सिंह (Dara Singh) ने 60 से लेकर 80 के दशक के बीच दुनिया के हर बड़े रेसलर को हराया था. इन्हीं में से एक दुनिया के सबसे ख़तरनाक रेसलर किंग कांग (King Kong) भी थे. ‘दारा सिंह’ और ‘किंग कॉन्ग’ के बीच हुये एक महा मुक़ाबले को आज भी याद किया जाता है. इस दौरान दारा सिंह ने लगभग 200 किग्रा के ऑस्ट्रेलियाई के ‘किंग कॉन्ग’ को उठाकर रिंग के बाहर फेंक दिया था. आज भी इसे रेसलिंग इतिहास के सबसे रोमांचक मुक़ाबलों में से एक माना जाता है.

gulfnews

दारा सिंह और किंग कॉन्ग के बीच हुए मुक़ाबले का वीडियो देखिए:

दारा सिंह ने अपने 50 साल के करियर में क़रीब 500 मुक़ाबले लड़े और इनमें से एक भी मुक़ाबले में उन्हें हार का सामना नहीं करना पड़ा. 

‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ का ख़िताब

दारा सिंह (Dara Singh) ने अपने कुश्ती कौशल के लिए ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ का ख़िताब भी जीता था. दारा सिंह ने रेसलिंग के साथ ही 60 के दशक में फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रख लिया था. इस दौरान उन्होंने ‘किंग कॉन्ग’ और ‘फौलाद’ जैसी कई फ़िल्मों में काम किया. इसके बाद 80 के दशक में वो रामानंद सागर के ‘रामायण’ धारावाहिक में ‘हनुमान’ का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर गये. इसके बाद भी दारा सिंह ने सैकड़ों फ़िल्मों में काम किया.

12 जुलाई 2012 को रेसलिंग के ‘किंग’ और भारतीय अभिनय जगत के ‘बजरंगबली’ दारा सिंह का निधन हो गया था.

ये भी पढ़ें- 50 साल पहले आज ही वो ऐतिहासिक दिन था, जब दारा सिंह ने जीता था वर्ल्ड चैंपियनशिप का ख़िताब