Famous WWE Wrestlers: दुनियाभर में WWE रेसलिंग (WWE Wrestling) के लाखों-करोड़ों फै़न हैं. भारत में भी लोग इसके दीवाने हैं. WWE के रिंग में होने वाली स्टाइल और आकर्षक मूव्स से भरी रेसलिंग देखने के लिए लोग अपना पैसा पानी की तरह बहा देते हैं. इसके साथ ही लोग अपने फ़ेवरेट WWE स्टार को ख़ुलकर सपोर्ट भी करते हैं. हालांकि, WWE स्टार बनना कोई चवन्नी-अठन्नी का खेल नहीं है. इस दौरान स्टार को 300 दिन अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है और दुनिया भर के एरीना में जाकर रेसलिंग करनी होती है. इस दौरान उनको ख़तरनाक चोटें लगने का भी ख़तरा रहता है. साथ ही उन्हें अपने शरीर और लुक पर भी काफ़ी ध्यान देना पड़ता है. कभी-कभी इसके चलते उन्हें जानलेवा बीमारी भी हो जाती है.

wwe
Source: businessinsider

आज हम आपको कुछ उन्हीं WWE सुपरस्टार्स (Famous WWE Wrestlers) के बारे में बताएंगे, जो अपने करियर में जानलेवा बीमारी से जूझ चुके हैं. 

Famous WWE Wrestlers

1. खली

WWE सुपरस्टार खली एक प्रकार के हार्मोनल रोग एक्रोमेगाली से पीड़ित रह चुके हैं. हालांकि, उन्होंने इस बीमारी का सही तरीक़े से ट्रीटमेंट नहीं कराया था. जब वो 39 साल के थे, तब जुलाई 2012 में उन्होंने पीयूष ग्रंथि (Pituitary Gland) में ट्यूमर हटाने के लिए एक सर्जरी कराई थी. सौभाग्यवश वो ट्यूमर रिमूव हो गया, जिससे उनके भविष्य में आने वाली परेशानियां दूर हो गईं. जानकारी के लिए बता दें कि, साल 1993 में WWE हॉल ऑफ़ फ़ेम André the Giant की इसी सेम बीमारी से मौत हो गई थी. 

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 5 हिन्दुस्तानी पहलवान जो स्टाइल के मामले में किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं हैं

2. रोमन रैंस

रोमन रैंस अमेरिका के प्रोफ़ेशनल रेसलर में से एक माने जाते हैं. रेसलर बनने के बाद उन्होंने फ़ुटबाल में भी अपना हाथ आज़माया था. 22 की उम्र में उन्हें ख़ुद के जानलेवा बीमारी ल्यूकेमिया होने का पता चला. ये एक प्रकार का ब्लड कैंसर होता है, जिसमें शरीर की व्हाइट ब्लड सेल्स असामान्य रूप से बढ़ती हैं. उन्होंने एक बार में इस बारे में अपने इंटरव्यू में ख़ुलासा किया था कि इस बीमारी का पता चलना उनके लिए मौत की सज़ा जैसा लग रहा था. इस बीमारी से लड़ने के बाद उन्होंने दोबारा WWE में वापसी की. हालांकि, साल 2018 में उनके ये पास बीमारी फिर लौट कर आ गई. इससे जूझने के 4 महीने बाद उन्होंने फिर से रिंग में वापसी की थी. (Famous WWE Wrestlers)

roman reigns
Source: wwe

3. ब्रेट हार्ट

साल 2013 में कनाडाई-अमेरिकी रिटायर्ड रेसलर ब्रेट हार्ट ने बताया कि उनको प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है. उनके डॉक्टर ने उनमें धीमी गति से बढ़ने वाले प्रोस्टेट कैंसर को पहचाना था. साल 2016 में हार्ट ने इस बीमारी से निपटने के लिए प्रोस्टेटक्टोमी ऑपरेशन कराया. अंत में विजय ब्रेट हार्ट की हुई और उन्होंने इस बीमारी से लड़ने में सफ़लता हासिल की. 

bret hart
Source: bleacherreport

4. ट्रिपल H

उनका असली नाम पॉल माइकल लेवेस्क है, लेकिन रेसलिंग की दुनिया में लोग उन्हें 'ट्रिपल एच' के नाम से जानते हैं. उन्होंने आख़िरी बार जनवरी 2012 में रेसलिंग की थी. इस रेसलिंग के बाद उसी साल उन्होंने ख़ुद के अंदर हार्ट की समस्या का अनुभव किया. ट्रिपल एच ने अपने एक इंटरव्यू में अपने मौत के क़रीब का अनुभव शेयर किया था. उन्हें इसके लिए हार्ट की सर्जरी करवानी पड़ी थी. मार्च 2022 में ट्रिपल एच ने अपने फैंस को तगड़ा झटका देते हुए रिंग से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी. उन्होंने ये भी बताया था कि उनके सीने में डिफाइब्रिलेटर इम्प्लांट किया गया है. (Famous WWE Wrestlers)

triple h
Source: midcardblog

ये भी पढ़ें: Big Show वो पहलवान है, जो बचपन में ट्रंप कार्ड के खेल में हमारा तुरुप का इक्का हुआ करता था

5. बिग शो

'बिग शो' कहे जाने वाले पॉल डोनाल्ड वाइट को भी बचपन में एक्रोमेगाली हो गया था. पूर्व WWE चैंपियन के पीयूष ग्रंथि में ट्यूमर था, जिसने काफ़ी ज़्यादा ग्रोथ हॉर्मोन प्रोड्यूस कर लिया था. अगर इस बीमारी का इलाज न किया जाए, तो ये जानलेवा भी हो सकती है. इसकी वजह से 19 की उम्र में वाइट को अपनी सर्जरी करानी पड़ी थी. 2021 में WWE से अपना कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने के बाद वाइट ने कंपनी छोड़ दी थी. मौजूदा समय में वो पार्ट-टाइम रिंग परफ़ॉर्मर हैं. 

paul donald wight
Source: wrestleview

6. एलेक्सा ब्लिस

WWE में एलेक्सा ब्लिस सबसे बेस्ट फ़ीमेल रेसलर्स में से एक हैं. अभी उनकी हालत बिल्कुल फ़िट है, लेकिन 15 सालों पहले वो मौत के बिल्कुल नज़दीक थीं. अपनी युवावस्था में वो व्यग्रता, डिप्रेशन और खाने के डिसऑर्डर से जूझ रही थीं. वो सिर्फ़ 15 साल की थीं, जब उनका वेट ख़तरनाक तरीक़े से कम होने लगा और उनकी हार्ट रेट 28 बीट प्रति मिनट हो गई थी. उन्होंने इस बारे में अपने एक इंटरव्यू में उस दौरान का किस्सा बताया था कि डॉक्टर ने उनसे ये तक कह दिया था कि उनके पास सिर्फ़ 24 घंटे हैं. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और इस बीमारी से आख़िरकार जंग जीत ली. 

alexa bliss
Source: wwe

7. मिशेल मैककूल

मिशेल मैककूल एक अमेरिकी रिटायर्ड प्रोफ़ेशनल रेसलर हैं. अपने रिटायरमेंट के 5 सालों बाद मैककूल ने अनाउंस किया था कि उन्हें स्किन कैंसर हो गया है. सौभाग्यवश मैककूल ने तुरंत ही इस समस्या का इलाज कराया और इस जानलेवा बीमारी को जड़ से मिटा दिया. पिछले कुछ सालों में मैककूल ने बेहद कम ही WWE अपीयरेंस की हैं. उन्होंने 2022 में महिलाओं का रॉयल रम्बल मैच जीता था. 

michele macool
Source: wwe

ये रेसलर्स शरीर से नहीं दिल से भी बहुत मज़बूत हैं.