बीते शनिवार को भारत ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराकर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है. 

Source: hindustantimes

इंदौर में खेले गए इस मुक़ाबले में बांग्लादेश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. शमी, इशांत और उमेश की ख़तरनाक गेंदबाज़ी के दम भर भारत ने बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रनों पर ढेर कर दिया था.   

Source: hindustantimes

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल शानदार दोहरा शतक (243) के दम पर पहली इनिंग में 6 विकेट खोकर 493 रन पर पारी घोषित कर दी. इस तरह भारत को पहली पारी में 343 रनों की बढ़त मिली. इसके जवाब में बांग्लादेश की दूसरी पारी 213 पर ढेर हो गयी. इस तरह भारत ने इस मैच में पारी और 130 रनों से जीत हासिल की.   

Source: ndtv

मोहम्मद शमी ने बनाया रिकॉर्ड 

भारत की इस शानदार जीत के हीरो थे मोहम्मद शमी. शमी ने पहली पारी में मिथुन, रहीम और महमूदुल्लाह जैसे प्रमुख बल्लेबाज़ों को आउट कर बांग्लादेश को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में अहम भूमिका निभाई. वहीं दूसरी पारी में शमी ने कप्तान मोमिनुल, मिथुन, महमूदुल्लाह और तैजुल के विकेट झटके. 

Source: cricbuzz

इस टेस्ट में 7 विकेट झटकने के साथ ही शमी ने एक ख़ास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. कपिल देव और जसप्रीत बुमराह के बाद शमी ICC टेस्ट रैंकिंग में सर्वाधिक अंक पाने वाले तीसरे तेज़ गेंदबाज़ बन गए हैं. 

Source: indiatoday

ICC टेस्ट रैंकिंग में सर्वाधिक अंक पाने के मामले में कपिल देव अब भी भारत के बेस्ट गेंदबाज़ हैं. कपिल 877 अंकों के साथ आज भी भारत के टॉप तेज़ गेंदबाज़ हैं. इसके बाद बुमराह 832 अंकों के साथ दूसरे जबकि शमी 790 अंकों के साथ इस लिस्ट में शामिल होने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज़ बन गए हैं. 

Source: indiatoday

मोहम्मद शमी पिछले कुछ समय से शानदार गेंदबाज़ी कर रहे हैं. हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी शमी ने शानदार गेंदबाज़ी की थी. वर्ल्ड कप के दौरान भी उन्होंने अच्छी गेंदबाज़ी की थी. शमी इन दिनों अपनी धारदार गेंदबाज़ी से बुमराह की कमी को महसूस ही नहीं होने दे रहे हैं. 

स्पोर्ट्स की और ख़बरें पढ़ने के लिए Scoop Whoop हिंदी पर क्लिक करें