आज सफ़ेद गेंद के सिकंदर युवराज सिंह का बर्थडे है. उनकी गिनती ऐसे खिलाड़ियों में की जाती है, जो खेल के मैदान के साथ ही ज़िंदगी की जंग के भी चैंपियन हैं. आक्रामक बैटिंग और शानदार फ़ील्डिंग के लिए जाने जाने वाले युवराज कैंसर का डटकर सामना कर उसे भी मात दे चुके हैं. उनके जन्मदिन के अवसर पर आईसीसी ने उन्हें ट्रिब्यूट देते हुए एक वीडियो शेयर किया है.

Yuvraj Singh
Source: indiatoday

दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज़ युवराज सिंह को सिक्सर किंग भी कहा जाता है. ऐसा क्यों है इसके लिए आपको साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का मैच याद करना चाहिए जिसमें उन्हें इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 6 बॉल में 6 छक्के जड़ दिए थे.

Yuvraj Singh
Source: imdb

जिस बॉलर के ख़िलाफ़ उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया था वो थे स्टूअर्ट ब्रॉड, जो आज भी इस ओवर को भुला नहीं पाए हैं. ICC ने इस ऐतिहासिक पल का वीडियो शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. आप भी देखिए:

बीसीसीआई ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने ट्विट करते हुए लिखा- 'एक सच्चा चैंपियन जो कई लोगों के लिए प्रेरणा है उसे हमारी तरफ से जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.'

इंडियन क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ियों ने भी यूवी को जन्मदिन की बधाई दी है.

युवराज सिंह ने भले ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया हो, लेकिन उन्हें हमेशा एक हरफ़नमौला खिलाड़ी के तौर पर याद किया जाता है. उन्होंने भारत के लिए 40 टेस्ट, 308 वनडे और 58 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. यूवी के नाम टेस्ट में 3 शतक और 11 अर्धशतक हैं. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 14 शतक और 52 अर्धशतक लगाए हैं. साल 2011 में जब इंडियन क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता था तो उन्हें मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब दिया गया था.

Sports से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.