बर्मिंघम में वर्ल्ड कप के 40वें मैच में आज भारत का सामना बांग्लादेश से होगा. ये मैच दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम मना जा रहा है. टीम इंडिया जीती तो सेमीफ़ाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी. जबकि हार के साथ ही बांग्लादेश का वर्ल्ड कप का सफ़र ख़त्म हो जायेगा.

Source: inkhabar

वर्ल्ड कप में भारत-बांग्लादेश की टीमों का 3 बार आमना-सामना हो चुका है. 2 मैच भारत,जबकि 1 बांग्लादेश ने जीता है. साल 2007 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने भारत के सेमीफ़ाइनल के सपने को चकनाचूर किया था. इस बार मौका भारत के पास है.

Source: newsnation

टीम इंडिया 7 मैचों में 11 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर है. भारत को सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए 1 अंक की ज़रूरत है. भारत को अब भी दो मैच खेलने बाकी हैं. जबकि बांग्लादेश की टीम 7 मैचों में 7 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में सातवें स्थान पर है. सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश को अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे.

Source: india.com

आइये जानते हैं क्या है सेमीफ़ाइनल में पहुंचने का गणित?

Source: bhaskar

ऑस्ट्रेलिया 12 अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल में पहले ही जगह बना चुका है. भारत 11 अंकों के साथ दूसरे, न्यूज़ीलैंड 11 अंकों के साथ तीसरे, इंग्लैंड 10 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान 9 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है.

1- भारत

Source: pinkvilla

टीम इंडिया के 11 अंक हैं और नेट रन रेट +0.854 है. भारत अगर अपने बचे दो मैचों में से 1 मैच में भी जीत हासिल करता है तो सेमीफ़ाइनल में जगह पक्की हो जाएगी. अगर भारत अपने दोनों मैच हार भी जाता है तो उसके सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रहेगी. इसके लिए इंग्लैंड हारना बेहद ज़रूरी है.

2- न्यूज़ीलैंड

Source: icc-cricket

न्यूज़ीलैंड के भी 11 अंक हैं और नेट रन रेट +0.572 है. अगर न्यूज़ीलैंड अपना आख़री मैच इंग्लैंड से हार भी जाता है तो फिर उसके लिए पाकिस्तान का हारना बेहद ज़रूरी हो जाएगा.

3- इंग्लैंड

Source: newstatesman

इंग्लैंड के 10 अंक हैं और नेट रन रेट +1.000 है. इंग्लैंड को हर हाल में अपना अगला मुक़ाबला जीतना ही होगा, हारे तो वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएंगे. इंग्लैंड का नेट रन रेट भारत से अच्छा है.

4- पाकिस्तान

Source: zeenews

पाकिस्तान के 9 अंक हैं और नेट रन रेट -0.792 है. इसलिए पाकिस्तान को सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराना होगा.

5- बांग्लादेश

बांग्लादेश के 7 अंक हैं और नेट रन रेट -0.133 है. सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश को अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. तब जाकर वो कहीं टॉप 4 में जगह बना पायेगा.

Source: indiatoday

भारत बाकी बचे दोनों मैच में जीत हासिल करके टॉप पर पहुंच जायेगा. जबकि इंग्लैंड की हार के बाद पाकिस्तान चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा. इस हिसाब से भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफ़ाइनल मुक़ाबला खेला जायेगा.

स्पोर्ट्स से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.