इंडियन क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) दुनिया की सबसे फ़िट टीम्स में से एक है. वर्ल्ड क्रिकेट में टिके रहने में फ़िटनेस बहुत अहम रोल निभाती है. भारतीय टीम इसे अच्छे से समझते हैं और इसे बरकरार रखने के लिए हमारे खिलाड़ी घंटों फ़ील्ड और जिम में पसीना बहाते हैं. 


अब फ़िटनेस चाहिए तो अच्छी डाइट भी ज़रूरी है. इसके लिए बहुत से लोग तरह-तरह की डाइट सजेस्ट करते हैं. आज हम आपको इंडियन क्रिकेट टीम के कुछ ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में बताएंगे जो वेजिटेरियन होते हुए भी काफ़ी फ़िट हैं. इनमें से कुछ तो वीगन डाइट भी फ़ॉलो करते हैं.

ये भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास के वो 10 यादगार लम्हें, जिनके बारे में हर क्रिकेट फ़ैन को जानना चाहिए 

1. विराट कोहली

एक वक़्त था जब पूर्व इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) का पसंदीदा फ़ूड बटर चिकन था. मगर 2018 में उन्होंने स्वास्थ्य कारणों के चलते वेजिटेरियन होना चुना और आज तक अपनी इस बात पर कायम है. उनकी गिनती भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के फ़िट क्रिकेटर्स में होती है.

Virat Kohli
Source: dnaindia

2. चेतेश्वर पुजारा 

टेस्ट के बेस्ट बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा को सोया लड्डू बहुत पसंद हैं. इन्हें उनकी सासू मां बनाकर देती हैं, जो बाकी टीममेट्स भी बड़े चाव से खाते हैं. चेतेश्वर भी वेजिटेरियन हैं.

Cheteshwar Pujara
Source: firstsportz

3. हार्दिक पांड्या 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अकसर इंजरी के शिकार हो जाते हैं. इसलिए इन्होंने शाकाहारी बनना तय किया. अब सही एक्सरसाइज़ के साथ इनके कंधे और लोवर बैक काफ़ी मजबूत हुई है. यानी इससे इन्हें बहुत फ़ायदा हुआ है.

hardik pandya
Source: cricketnlive

4. इशांत शर्मा 

दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा की बॉलिंग के आगे अच्छे-अच्छे पस्त पड़ जाते हैं. ये भी U-19 की टीम में थे तब तक नॉन-वेजिटेरियन थे. मगर इंडियन टीम में जगह बनाने के बाद इन्होंने भी वेजिटेरियन भोजन का रुख कर लिया था.

Ishant Sharma
Source: loverays

क्रिकेटर 

5. रविचंद्रन अश्विन 

ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बचपन से वेजिटेरियन थे, लेकिन बीच में इन्होंने पोषण के लिए अंडे और चिकन खाना शुरू कर दिया था. अब ये चिकन तो नहीं खाते हैं कभी-कभी अंडे खा लेते हैं. 

Ravichandran Ashwin
Source: indianexpress

6. शिखर धवन 

शिखर धवन की बैटिंग के फ़ैन पूरी दुनिया में मौजूद हैं. ये भी पहले नॉन-वेजिटेरियन थे लेकिन साल 2018 में ये भी वेजिटेरियन बन गए. शिखर के अनुसार, इन्हें नॉन-वेज खाना ज़्यादा पसंद नहीं था और बाद में इसकी नेगेटिव एनर्जी के बारे में जब इन्हें पता चला तो इन्होंने शाकाहारी बनने का फ़ैसला कर लिया था. 

Shikhar Dhawan
Source: dailystar

7. मनीष पांडे 

मनीष पांडे टीम इंडिया के फ़िट क्रिकेटर्स में से एक हैं. इन्होंने विराट कोहली का Yo-Yo Test का रिकॉर्ड तोड़ा था. ये भी वेजिटेरियन हैं. इन्हें फ़्रूट स्मूदी बहुत पसंद है.

manish pandey
Source: cricketaddictor

8. भुवनेश्वर कुमार 

इंडियन पेसर और स्विंग स्पेशलिस्ट भुवनेश्वर कुमार वेजिटेरियन फ़ैमिली से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने बचपन से ही शाकाहार को अपनाया है. 

Bhuvneshwar Kumar
Source: cricketcountry

9. युजवेंद्र चहल 

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपने दूसरे साथियों की तरह ही पहले नॉन-वेजिटेरियन थे. इन्हें भी बटर चिकन काफ़ी पसंद था. मगर अब वो पूरी तरह से वेजिटेरियन बन गए हैं. 2020 में उन्होंने इसका ख़ुलासा किया था.

Yuzvendra Chahal
Source: cricketaddictor

10. रोहित शर्मा 

दुनिया के महान सलामी बल्लेबाज़ों में से एक रोहित शर्मा(Rohit Sharma). इंडियन टीम के हिटमैन रोहित बहुत बड़े फ़ूडी हैं. ये भी शाकाहारी हैं. ये बहुत सारा दूध और अंडे खाते हैं.   

Rohit Sharma
Source: onmanorama

इनमें से आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है कमेंट बॉक्स में बताना.