IPL 2022: 12 और 13 फ़रवरी को बेंगलुरु में हुए आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में 600 खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी. इस दौरान IPL खेलने वाली सभी 10 टीम्स ने अपने खेमे में एक-एक धुरंधर क्रिकेटर को शामिल करने के लिए पूरी जी-जान लगा दी मतलब जमकर पैसे लुटाए.


इस नीलामी में कई खिलाड़ियों की टीम भी बदल गई. अब ये अपनी पुरानी टीम से नहीं बल्कि किसी और टीम से IPL के ख़िताब के लिए भिड़ते दिखाई देंगे. कुछ तो ऐसे भी हैं जो पिछले साल एक ही टीम में थे और 2022 में एक-दूसरे के ख़िलाफ़ उतरते दिखाई देंगे. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ बड़े क्रिकेटर्स के बारे में जो इस साल किसी और टीम की जर्सी पहन मैदान में उतरेंगे.  

ये भी पढ़ें:  IPL Auction 2022: इस साल आईपीएल में इन 11 क्रिकेटर्स को मिले हैं सबसे ज़्यादा पैसे 

1. के.एल. राहुल 

के.एल. राहुल को आईपीएल की नई टीम Lucknow Super Giants ने आईपीएल की नीलामी से पहले ड्राफ़्ट के ज़रिए 17 करोड़ रुपये की कीमत में अपने नाम किया था. पिछले सीज़न में वो Punjab Kings के लिए खेल रहे थे. 

kl rahul ipl
Source: deccanherald

2. हार्दिक पांड्या 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले सीज़न में मुंबई इंडियन्स के लिए जी-जान लगाते दिखाई दिए थे. इस बार वो Gujarat Titans के लिए मैदान में उतरेंगे. इस टीम ने हार्दिक को 15 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. इन्हें टीम का कैप्टन भी बनाया गया है.

hardik pandya ipl
Source: wicketnrun

3. राशिद ख़ान 

अफ़गानिस्तान के फिरकी गेंदबाज़ राशिद ख़ान को इस बार Gujarat Titans ने 15 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. पिछले साल वो Sunrisers Hyderabad की तरफ़ से बॉलिंग करते दिखाई दिए थे. 

rashid khan ipl 2022 auction
Source: cricfit

4. श्रेयस अय्यर 

इस बार के IPL ऑक्शन के सबसे महंगे तीसरे खिलाड़ी हैं श्रेयस अय्यर. 'कोलकाता नाइट राइडर्स' ने उन्हें 12.25 करोड़ रुपये में ख़रीद है. पिछले सीज़न में ये 'दिल्ली कैपिटल' के लिए मैदान में उतरे थे.

Shreyas Iyer
Source: circleofcricket

IPL 2022 

5. युजवेंद्र चहल 

Royal Challengers Bangalore की जर्सी पहन आईपीएल की ट्रॉफ़ी के लिए मैदान में उतरने वाले युजवेंद्र चहल इस बार यही काम Rajasthan Royals के लिए करते दिखाई देंगे. इन्हें RR ने 6.50 करोड़ रुपये में अपना बनाया है.

6. डेविड वार्नर 

David Warner को इस बार Delhi Capitals ने 6.25 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया है. इस ऑस्ट्रेलियन बैट्समैन को आपने पिछले सीज़न में Sunrisers Hyderabad के लिए बल्लेबाज़ी करते हुए देखा होगा. 

david warner ipl 2022
Source: india

7. शार्दुल ठाकुर 

लॉर्ड शार्दुल के नाम से मशहूर भारत के तेज़ गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर IPL 2022 में Delhi Capitals से खेलते दिखाई देंगे. उन्होंने इनके लिए 10.75 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं. ऑलराउंडर शार्दुल पिछले सीज़न में 'चेन्नई सुपर किंग्स' के लिए खेलते दिखे थे.   

shardul thakur ipl

8. शिखर धवन 

IPL 2022 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने बड़ा दांव खेलते हुए शिखर धवन को 8.5 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया. पिछले सीज़न में वो दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले थे. उन्हें PBKS की कप्तानी भी दी जा सकती है.  

shikhar dhawan ipl 2022
Source: cricketaddictor

9. आवेश ख़ान 

युवा तेज़ गेंदबाज़ आवेश ख़ान IPL इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले अनकैपेड क्रिकेटर हैं. इन्हें नई टीम 'लखनऊ सुपर जायंट्स' ने 10 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. इससे पहले आवेश Delhi Capitals का हिस्सा थे.

avesh khan ipl 2022
Source: sportzwiki

10. कगिसो रबाडा

Kagiso Rabada ने पिछले सीज़न में Delhi Capitals के लिए बहुत ही बढ़िया गेंदबाज़ी की थी. इस बार वो Punjab Kings की जर्सी में दिखाई देंगे. इन्हें PBKS  ने 9.25 रुपये ख़र्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है.

Kagiso Rabada
Source: indiatvnews

11. प्रसिद्ध कृष्णा 

भारतीय टीम के युवा तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा को IPL  2022 के ऑक्शन में 'राजस्थान रॉयल्स' ने 10 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. प्रसिद्ध कृष्णा पिछले साल तक 'कोलकाता नाइट राइडर्स' के लिए खेलते थे.

prasidh krishna ipl
Source: jansatta

12. फ़ाफ़ डुप्लेसी 

साउथ अफ़्रीका के धाकड़ बल्लेबाज़ Faf du Plessis पिछले साल Chennai Super Kings के लिए खेल रहे थे. इस बार वो RCB के लिए मैदान में उतरेंगे. उन्हें RCB ने 7 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. 

faf du plessis ipl 2022
Source: firstpost

ये प्लेयर्स अपनी-अपनी टीम के लिए गेम चेंजर्स साबित हो सकते हैं.