IPL 2022: Indian Premier League(IPL) का 15वां सीज़न 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है. इस बार आईपीएल की ट्रॉफ़ी के लिए 8 नहीं पूरी 10 टीम्स एक दूसरे से मैदान में दो-दो हाथ करेंगी. इन्हें लीड करने वाले कप्तान भी कम नहीं हैं. सभी फ़्रेंचाइज़ियों ने सोच समझकर अपना टीम लीडर चुना है जो विरोधी टीम को कांटे की टक्कर देने का माद्दा रखते हैं. 

चलिए इसी बात पर आज आपको IPL 2022 की 10 टीम के 10 कैप्टन्स से मिलवा देते हैं जो ख़िताब जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL 2022: इन 12 प्लेयर्स ने बदली टीम, इस आईपीएल में अपनी पिछली टीम को देंगे कड़ी टक्कर 

1. चेन्नई सुपर किंग्स- एम.एस. धोनी  

एम.एस. धोनी(M.S. Dhoni) ने पिछले साल अपनी कप्तानी में Chennai Super Kings को ख़िताब दिलाया था. इस बार भी अपनी टीम की अगुवाई कर रहे हैं. उनकी गिनती आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में होती है. CSK की टीम 4 बार ट्रॉफ़ी जीत चुकी है.

Chennai Super Kings Captain: MS Dhoni
Source: indianexpress

2. मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा 

5 बार IPL की ट्रॉफ़ी इस टीम ने अपने नाम की है और हर बार मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा रहे हैं. इस बार भी उन्हें MI का कैप्टन बनाया गया है. वो इस बार अपना छठा ख़िताब हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेंगे.

Mumbai Indians Captain: Rohit Sharma
Source: dnaindia

3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- फ़ॉफ़ डु प्लेसिस 

विराट कोहली के RCB की कप्तानी छोड़ने के बाद इस बार एक विदेशी खिलाड़ी फ़ॉफ़ डु प्लेसिस(Faf du Plessis) को इसका कैप्टन बनाया गया है. साउथ अफ़्रीकन टीम की तीनों फ़ॉर्मेट में अगुवाई कर चुके डु प्लेसिस इस बार RCB को पहली ट्रॉफ़ी दिलवाने की जी-तोड़ कोशिश करेंगे.

Royal Challengers Bangalore Captain: Faf du Plessis
Source: indiatvnews

4. सनराइजर्स हैदराबाद- केन विलियमसन 

न्यूज़ीलैंड के कप्तान Kane Williamson अपनी टीम को पिछले साल हुए T20 World Cup के फ़ाइनल तक ले गए थे. इस बार भी SRH को लीड करेंगे. वो चाहेंगे की इस बार उनकी टीम 2016 का इतिहास फिर से दोहराए.

Sunrisers Hyderabad Captain: Kane Williamson
Source: sportstiger

IPL 2022

5. पंजाब किंग्स- मयंक अग्रवाल 

Punjab Kings ने इस बार अपना कैप्टन मयंक अग्रवाल को चुना है. वो पिछले कई सीज़न से इस टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्हें इसी का ईनाम दिया गया है. मयंक भी इस बार पूरी कोशिश करेंगे की उनकी टीम ख़िताबी जंग में सबसे आगे रहे. 

Punjab Kings Captain: Mayank Agarwal
Source: rediff

6. गुजरात टाइटंस- हार्दिक पांड्या 

IPL की नई टीम Gujarat Titans की कप्तानी करेंगे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या. वो पिछले कई सालों के मुंबई इंडियन्स के लिए खेल रहे थे, इस बार वो उनके अपोजिट अपनी टीम को लीड करते दिखाई देंगे. हार्दिक पांड्या पहली बार किसी टीम के कप्तान बने हैं.

Gujarat Titans Captain: Hardik Pandya
Source: rediff

7. दिल्ली कैपिटल्स- ऋषभ पंत 

ऋषभ पंत ने पिछले सीज़न में Delhi Capitals की टीम को अपनी कप्तानी में प्लेऑफ़्स तक पहुंचाया था. इस बार भी उन्हें कप्तान बनाया गया है. इंडियन टीम के इस विकेटकीपर-बैट्समैन की कप्तानी में टीम अपना पहला ख़िताब जीतने की पूरी कोशिश करेगी.

Delhi Capitals Captain: Rishabh Pant
Source: indianexpress

8. लखनऊ सुपर जायंट्स- के.एल. राहुल 

एक और नई टीम Lucknow Super Giants इस बार ख़िताब जीतने के इरादे से जंग के लिए मैदान में उतरेगी. इस टीम की अगुवाई करेंगे के.एल. राहुल. इससे पहले वो दो बार पंजाब किंग्स के कप्तान रह चुके हैं. 

Lucknow Super Giants Captain: KL Rahul
Source: crictracker

9. कोलकाता नाइट राइडर्स- श्रेयस अय्यर 

Kolkata Knight Riders ने इस बार इंडियन टीम के बेस्ट बल्लेबाज़ में से एक श्रेयस अय्यर को अपना कैप्टन चुना है. KKR ने उन्हें 12.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा था. IPL 2022 में उनकी टीम अपना तीसरा ख़िताब जीतने के इरादे से उतरेगी. श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स की टीम के कप्तान रह चुके हैं और 2020 में वो अपनी टीम की फ़ाइनल तक ले गए थे. 

Kolkata Knight Riders Captain: Shreyas Iyer
Source: crickettimes

10. राजस्थान रॉयल्स- संजू सैमसन 

केरल के विकेटकीपर-बैट्समैन संजू सैमसन को Rajasthan Royals ने अपना कप्तान बनाया है. वो पिछले कई सालों से इस टीम के लिए अच्छा खेल रहे हैं. इस बार इनकी टीम चाहेगी की संजू की कप्तानी में वो अपना दूसरी ट्रॉफ़ी हासिल करे.

Rajasthan Royals Captain: Sanju Samson
Source: cricketaddictor

इनमें से आपका फ़ेवरेट कप्तान कौन है- कमेंट बॉक्स में बताना.