दुनिया के महानतम टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं राफे़ल नडाल(Rafael Nadal). उन्होंने ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन(Australian Open 2021) का ख़िताब अपने नाम किया. ये उनके करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम था. वो सबसे ज़्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले टेनिस प्लेयर हैं. टेनिस के ज़रिये उन्होंने ख़ूब नाम और पैसा कमाया है. अकेले इनामी राशि से ही उन्होंने क़रीब 950 करोड़ रुपये कमाए हैं. उनकी कुल संपत्ति(Net Worth) क़रीब 220 मिलियन डॉलर है.

इसके अलावा राफे़ल नडाल ब्रैंड्स का प्रचार कर ख़ूब कमाई कर रहे हैं. अरबों की संपत्ति के मालिक नडाल किंग साइज़ लाइफ़ जीते हैं. चलिए जानते हैं उनके लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के बारे में…

ये भी पढ़ें: 469 करोड़ का घर, 336 करोड़ का होटल और 20 से ज़्यादा लग्ज़री कारें, कुछ ऐसी लाइफ़स्टाइल है रोनाल्डो की 

1. 45 करोड़ रुपये की Yacht 

Rafael Nadal's yacht
Source: filepicker

Rafael Nadal के पास एक आलीशान Yacht है. इसकी क़ीमत 45 करोड़ रुपये बताई जाती है. वो छुट्टियां बिताने और फ़्री टाइम में इस पर सवार होकर समंदर की सैर करने निकल पड़ते हैं. इनके इस Yacht का नाम 80 Sunreef Power Great White है. इसमें Jet-ski और कई वाटर टॉयज भी हैं. 80 फ़ीट की इस Yacht को Sunreef Yachts नाम की शिपयार्ड कंपनी ने बनाया है. इसमें बो टैरेस के सामने एक डबल बेड सूइट, वॉक-इन शॉवर और एक अलग बाथरूम भी है.

2. 50 करोड़ रुपये का प्राइवेट जेट 

राफे़ल नडाल किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जाते हैं तो अपने प्राइवेट जेट Cessna Citation CJ+2 से ही सफ़र करते हैं. इसकी क़ीमत क़रीब 50 करोड़ रुपये है. उन्होंने इस प्राइवेट जेट में एक बार फ़ेमस टेनिस खिलाड़ी Serbian Viktor Troicki को भी लिफ़्ट दी थी. इस प्राइवेट जेट में आप अपनी फ़ैमिली के साथ आराम से कहीं भी आ जा सकते हैं.

 3. करोड़ों रुपये का आलीशान घर 

Source: scmp

नडाल के पास लगभग 1500 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है. उनके पास Mallorca Spain में शानदार विला तो है ही इसके अलावा उनके पास Dominican Republic के एक आईलैंड पर शानदार घर भी है. इसकी क़ीमत लगभग 15 करोड़ रुपये है. यहां समंदर का शानदार नज़ारा भी दिखाई देता है. चूंकि उनके दोनों घर समंदर किनारे हैं तो वो इन दोनों के बीच अपनी Yacht से ही जाना पसंद करते हैं.

rafael nadal house photos
Source: pinimg

राफ़ेल नडाल 

rafael nadal house Dominican Republic
Source: successstory
rafael nadal house
Source: Premium

4. लग्ज़री कार्स बढ़ाती हैं इनके गैराज की शोभा 

नडाल को तेज़ दौड़ने वाली कार्स चलाने का शौक़ है. इनके पास Gocycle की इलेक्ट्रिक साइकिल भी है. कार की बात करें तो इनके पास Aston Martin DBS(2.55 करोड़ रुपये) और Mercedes-Benz SL55(1.25 करोड़ रुपये)जैसी लग्ज़री कार्स हैं, जिनकी क़ीमत करोड़ों में है. इसके साथ ही उनके पास KIA की दो सुपर कार्स भी हैं.

Kia
Source: scmp

5. ख़ुद के म्यूज़ियम के हैं मालिक

Rafael Nadal Museum
Source: neobookings

इन सबके साथ ही वो एक म्यूज़ियम के भी ओनर हैं. स्पेन में बने इस म्यूज़ियम का नाम Rafael Nadal Museum. इसमें राफे़ल नडाल की जीती हुई ट्रॉफ़ी, ग्रैंड स्लैम कप और इस टेनिस खिलाड़ी द्वारा इस्तेमाल की गई स्पोर्ट्स एक्सेसरीज़ और कपड़े रखे हैं. इन्हें कोई भी शख़्स टिकट ख़रीद कर देख सकता है. 

6. रेस्टोरेंट में भी किया है इन्वेस्ट

restaurant Tatel
Source: scmp

राफे़ल नडाल ने कई स्पोर्ट्स सेलेब्स की तरह ही रेस्टोरेंट में भी पैसे इनवेस्ट किए हैं. उन्होंने स्पेन की मशहूर रेस्टोरेंट Tatel में पैसे लगाए हैं. इस रेस्टोरेंट आउटलेट Madrid, Beverly Hills और Ibiza में भी मौजूद हैं. इसके अलावा ख़बर है कि उन्होंने स्पेन के एक रेसिडेंसियल बिल्डिंग में भी पैसे लगाए हैं.

7. ख़ुद की टेनिस अकेडमी भी चलाते हैं

Rafa Nadal Academy
Source: scmp

2016 में नडाल ने Rafa Nadal Academy नाम से अपनी टेनिस अकेडमी की शुरुआत की थी. ये उनके होमटाउन Mallorca में है. जहां वो ख़ुद और कई दूसरे प्लेयर भावी खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देते हैं. यहां पर मैच देखने की सुविधा भी है.

सच में नडाल किसी राजा जैसी लाइफ़ जीते हैं.