Tokyo Olympic 2020: ओलिंपिक ख़त्म होने में अब केवल 6 दिन ही बचे हैं ऐसे में हर देश के एथलीट मेडल पाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं. बीते रविवार को ओलिंपिक के 'ट्रेक एंड फ़ील्ड इवेंट' के दौरान एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला. पुरुषों की हाई जंप स्पर्धा के दौरान कतर के मुताज इसा बरशीम और इटली के गियानमार्को टेम्बरी ने गोल्ड मेडल शेयर किया. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रही है.

Source: indiatimes

ये भी पढ़ें- Tokyo Olympics: इन 15 तस्वीरों में देखिये, मेडल जीतने के लिए एथलीट क्या कुछ नहीं करते

इस मुकाबले के दौरान दोनों बराबरी पर छूटे थे. इस दौरान जब ओलिम्पिक अधिकारियों ने दोनों के सामने 'जंप ऑफ़' का प्रस्ताव रखा गया तो बरशीम ने गोल्ड मेडल शेयर करने की बात की. मंजूरी मिलने पर दोनों खिलाड़ियों ने मेडल शेयर किया. इसके बाद दोनों ही भावुक हो गए और एक दूसरे को गले लगाकर जश्न मनाते दिखे.

Source: nbcsports

दरअसल, इटली के जियानमारको ताम्बरी और कतर के मुताज़ बरशिम, जो 10 से अधिक वर्षों से दोस्त हैं. इस दौरान हाई जंप स्पर्धा के फ़ाइनल में 30 साल के बरशीम और 29 साल के टेम्बरी ने 2.37 मीटर (7.78 फ़ीट) की छलांग लगाकर बराबरी की. लेकिन, ये दोनों ओलंपिक रिकॉर्ड 2.39 मीटर (7.84 फ़ीट) को पार नहीं कर सके.

Source: timesofindia

ये भी पढ़ें- ओलंपिक गेम्स के वो 27 यादगार लम्हे जब भारतीय एथलीट्स ने विदेशी ज़मीन पर रचा था इतिहास

इसके बाद ओलंपिक रिकॉर्ड की बराबरी या इसे तोड़ने के लिए बरशीम और टेम्बरी दोनों ने 3-3 कोशिश की, लेकिन दोनों असफ़ल रहे. इस पर ओलिंपिक अधिकारियों ने दोनों को 'जंप ऑफ़' के बारे में बताया और कहा कि इसमें जो जीतेगा वो 'गोल्ड मेडल' ले जाएगा. इसी दौरान बरशीम ने पूछा कि, क्या दोनों को गोल्ड मिल सकता है? इस पर अधिकारियों ने भी हामी भर दी और दोनों ने बिना बातचीत के ही तय कर लिया कि दोनों विजेता होंगे.

Source: cbssports

इस जीत के बाद बरशीम ने कहा, 'मैंने उसे देखा, उसने मुझे देखा और हम समझ गए. हम दोनों ने एक दूसरे को देखते ही समझ लिया कि काम हो गया है. आगे मुकाबले की ज़रूरत नहीं है. टेम्बरी मेरे करीबी दोस्तों में से एक है. हम साथ खेलते हैं. ये सपने जैसा है. यही सच्ची खेल भावना है'.  

Source: youtube

ये भी पढ़ें- इन 12 तस्वीरों में देखिये कैसे एक मेडल जीतने के लिए खिलाड़ियों को 100 दर्द झेलने पड़ते हैं

इससे पहले साल 2016 के 'रियो ओलिंपिक' के दौरान महिलाओं की 100 मीटर फ़्री स्टाइल स्विमिंग में अमेरिका की सिमोन मेन्युअल और कनाडा की पेनी ओलेकसियाक ने भी गोल्ड मेडल शेयर किया था. दोनों ने ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए 52.90 सैकेंड का समय निकाला था. 

अंक तालिका की बात करें तो अमेरिका सर्वाधिक मेडल के साथ पहले, चीन सर्वाधिक गोल्ड मेडल के साथ दूसरे, जबकि जापान तीसरे नंबर पर मौजूद है. अंक तालिका में भारत 2 मेडल जीतकर 61 वें नंबर पर है.