अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए नियम इंग्लैंड स्थित एक निजी क्लब मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) बनाता है. इन नियमों का कॉपीराइट MCC के पास ही है और केवल एमसीसी ही इन नियमों में बदलाव कर सकता है. 

हालांकि आजकल क्रिकेट के खेल की वैश्विक नियामक संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के साथ विचार विमर्श के बाद ही नियमों में बदलाव किया जाता है. 

Source: foxsports

हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) में 'हैंडल द वाल' के तहत आउट होने के नियम में बदलाव करते हुए इसे 'फ़ील्ड को बाधा पहुंचाने (Obstructing the Field)' वाले नियम के साथ जोड़ दिया है. 

आज हम बात क्रिकेट में आउट होने के तरीकों को लेकर करने जा रहे हैं कि आख़िर एक खिलाड़ी कितने तरीकों से आउट हो सकता है? 

1. बोल्ड 

जब कोई गेंदबाज़ बल्लेबाज़ के विकेट या गिल्लियों उड़ा दे तो इसे 'बोल्ड' आउट कहा जाता है. इस दौरान अगर गेंद विकेट से टकराने से पहले यदि बल्लेबाज़ के बल्ले, दस्ताने या उसके शरीर के किसी अन्य अंग से टकराती है तो भी बल्लेबाज़ को आउट करार दिया जाएगा. 

Source: quora

2. कैच आउट 

जब किसी गेंदबाज़ की गेंद पर फ़ील्डर, विकेटकीपर या फिर ख़ुद गेंदबाज़ द्वारा बल्लेबाज़ का कैच लपका जाता है तो उसे कैच आउट कहा जाता है. 

Source: quora

3. एलबीडब्ल्यू   

एलबीडब्ल्यू यानि कि लेग बिफ़ोर विकेट. अगर गेंदबाज़ द्वारा फेंकी गई गेंद बल्ले से टकराने से पहले बल्लेबाज़ के शरीर से इस प्रकार टकराए कि गेंद सीधे स्टंप पर लग रही हो तो बल्लेबाज़ को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया जाता है. 

Source: sportskeeda

4. स्टम्प्ड 

जब कोई बल्लेबाज़ गेंद खेलने के लिए क्रीज से बाहर निकल जाए और क्रीज़ के अंदर आने से पहले ही विकेटकीपर अपने हाथों में गेंद लेकर विकेट या गिल्लियों को गिरा देता है तो बल्लेबाज़ को स्टम्प्ड आउट करार दिया जाता है. 

Source: quora

5. रन आउट 

जब बल्लेबाज़ रन लेने के लिए विकेटों के बीच में दौड़ रहे हों और फ़ील्डर उनके क्रीज़ के अंदर आने से पहले ही गेंद विकेटों पर मारकर गिल्लियों को गिरा दे तो इस स्थिति में बल्लेबाज़ रन आउट करार दिया जाता है. 

Source: icc

6. गेंद को दो बार मारना 

अगर कोई बल्लेबाज़ सिर्फ़ अपने विकेट को बचाने के मकसद से या विपक्षी टीम की सहमति के बिना गेंद को दो बार मारता है तो इस स्थिति में बल्लेबाज़ को आउट करार दिया जाता है. हालांकि, क्रिकेट इतिहास में अब तक कोई भी बल्लेबाज़ इस तरीके से आउट नहीं हुआ है. 

Source: indianexpress

7. हिट विकेट 

गेंद खेलते समय जब किसी बल्लेबाज़ के शरीर के किसी अंग या फिर बैट से विकेट या गिल्लियां गिर जाती हैं तो इस स्थिति में बल्लेबाज़ को 'हिट विकेट' आउट करार दिया जाता है. रन के लिए भागते समय भी अगर बल्लेबाज़ बल्ले या अपने शरीर से स्ट्राइकर छोर पर लगे विकेट या गिल्लियों को गिरा देता है तो भी उसे हिट विकेट आउट करार दिया जाता है. 

Source: indianexpress

8. फ़ील्ड को बाधित करना 

यदि कोई बल्लेबाज़ विपक्षी टीम के खिलाड़ी की अनुमति के बिना गेंद को हाथ से छूता है तो उसे 'फ़ील्ड को बाधित करने' वाले नियम के तहत आउट करार दिया जाता है. बल्लेबाज़ जब जानबूझकर क्षेत्ररक्षक द्वारा विकेट की ओर फेंकी गई गेंद को रोकता है या हिट करता है तो इस स्थिति में भी उसे आउट करार दिया जाता है. 

Source: quora

9. टाइम आउट 

यदि कोई बल्लेबाज़ मैदान पर बल्लेबाज़ी करने के लिए एक तय समय के अंतर्गत नहीं पहुंचता है तो इस स्थति में भी बल्लेबाज़ को 'टाइम आउट' के तहत आउट करार दिया जाता है. टेस्ट एवं वनडे मैचों में 3 मिनट के भीतर जबकि टी-20 मैचों में 2 मिनट के भीतर बल्लेबाज़ को मैदान में पहुंचना होता है. 

Source: cricfit

10. मांकडिंग आउट 

गेंदबाज़ की बार बार वॉर्निंग के बावजूद जब कोई बल्लेबाज़ गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज़ छोड़ देता है तो ऐसी स्थति में गेंदबाज़ के पास मौका होता है कि वो 'मांकडिंग' के तहत बल्लेबाज़ को आउट कर सके. IPL में आर. अश्विन ऐसा कर चुके हैं. 

Source: quora

किसी बल्लेबाज़ के आउट होने के इन 10 तरीकों में से कई तरीकों के बारे में आपको पहले से ही पता होगा लेकिन कुछ आपके लिए नए भी होंगे. 

क्रिकेट की ऐसी ही अनोखी ख़बरों के लिए ScoopWhoop को लाइक करें.