भारत का क्रिकेट में भविष्य शानदार है और इसका पता अंडर-19 की एक बार फिर चैम्पियन हुई टीम के हौसले बताते हैं. 5 बार वर्ल्ड कप जीतने वाले भारत को इस एज ग्रुप ने कई स्टार दिए हैं. आज आपको उन्ही कप्तानों और उस टीम के उस ख़ास खिलाड़ी के बारे में बताते हैं जिनकी जोड़ी ने पूरे विश्व में तहलका मचा दिया.  

साल 2000

भारत ने पहली बार साल 2000 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. उस टीम की कमान मोहम्मद कैफ़ के हाथों में थी. इस साल वर्ल्ड कप श्रीलंका में हुआ था. तब शायद अंडर-19 वर्ल्ड कप के बारे में लोग इतनी बातें नहीं करते थे. लेकिन मोहम्मद कैफ़ और युवराज सिंह की जोड़ी ने न सिर्फ़ देश बल्कि विश्व को भी इस एज ग्रुप के वर्ल्ड कप के बारे में बता दिया था. भारत ने अपना पहला अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता और देश को दो शानदार खिलाड़ी भी मिले, जो आगे चल कर देश की सीनियर टीम का भी अहम हिस्सा रहे.  

Year 2000 Under 19 world cup champions
Source: NVT

साल 2008

साल 2008 में भारत को एक ऐसा खिलाड़ी मिला, जिसने विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया. नाम है विराट कोहली. इस साल भारत की कमान कोहली के हाथ में थी और लंबे वक़्त से विश्व कप की तलाश में भारत की खोज़ भी पूरी हुई इसी साल. कोहली मलेशिया में हुए इस वर्ल्ड कप में भारत ने कई बड़ी टीमों को हराया था और उसी वक़्त देश को समझ आ गया था कि आगे ये खिलाड़ी विश्व क्रिकेट में धूम मचाने वाला है.

Year 2008 Under 19 world cup champions
Source: HT

साल 2012

भारत को एक बार फिर साल 2012 में अंडर -19 वर्ल्ड कप में जीत मिली. इस बार भारत टीम की कमान उन्मुक्त चंद के हाथों में थी. भारत ने फ़ाइनल में अपने सबसे बड़े राइवल ऑस्ट्रेलिया को हराया था. इस मैच में कप्तान उन्मुक्त नें शतकीय पारी खेली थीं. जिसके बाद एक बार फिर लोगों को उन्मुक्त में एक नया स्टार दिखने लगा. लेकिन बीते वक़्त में उन्मुक्त कहीं खो गए.

Year 2012 Under 19 world cup champions
Source: News18

साल 2018

न्यूज़ीलैंड में हुए इस वर्ल्ड कप में भारत की कमान पृथ्वी शॉ के पास थी. भारत इस वर्ल्ड को जीतने वाला प्रबल दावेदार भी था और हमारे लड़कों ने शानदार खेल भी दिखाया. फ़ाइनल में भारत एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के सामने खड़ा था. लेकिन शानदार खेल की वजह से भारत ने मैच जीता और वर्ल्ड कप भी. इस टूर्नामेंट में भारत के शुभमन गिल मैन ऑफ़ द सीरीज़ हुए थे. दोनों के शानदार खेल की वजह से भारत की सीनियर टीम में खेलने का मौक़ा भी मिला. 

Year 2018 Under 19 world cup champions
Source: TOI

साल 2022

वेस्टइंडीज़ में हुए इस टूर्नामेंट भारत की जीत के साथ ही सबसे ज़्यादा अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाला देश बन गया. भारत ने 5 बार इस टूर्नामेंट तो जीता है. इस टीम की कमान यश धूल के हाथों में थी. अपनी शानदार कप्तानी की वजह से उन्हें बेस्ट कैप्टन ऑफ़ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड भी दिया गया.

Year 2022 Under 19 world cup champions
Source: India

अब देखते हैं इस टीम के कौन-कौन से खिलाड़ी सीनियर टीम में जगह बनाते हैं, क्योंकि हर किसी को क्रिकेट के आने वाला शानदार भविष्य दिख रहा है और भारत को क्रिकेट में राज करने का एक मौक़ा और मिल रहा है.