आपने ‘भगवान शिव’ के एक से बढ़कर एक भक्त देखे होंगे, लेकिन रिंकू राजपूत’ उर्फ़ ‘वीर महान जैसा दूसरा कोई नहीं. The Great Khali के बाद वर्ल्ड रेसलिंग में भारत का नाम रौशन करने वाले ‘वीर महान’ एकमात्र ऐसे रेसलर हैं, जिन्हें इतनी पहचान मिली है. भारत का ये रेसलर अब तक कई बड़े वर्ल्ड चैंपियंस को रिंग में पटखनी दे चुका है. लेकिन ‘वीर महान’ रेसलर होने के साथ-साथ एक ‘शिव भक्त’ के रूप में भी जाने जाते हैं. इसकी झलक आप उनके उनकी रियल लाइफ़ ही नहीं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़िए: जानिए बेसबॉल प्लेयर ‘रिंकू सिंह राजपूत’ कैसे बना WWE रिंग का महाबली ‘वीर महान’

भारत के WWE फ़ाइटर वीर महान (Veer Mahaan) का नाम आज केवल देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी गूंज रहा है. 8 अगस्त, 1988 को यूपी के भदोही के गोपीगंज क़स्बे में जन्मे रिंकू सिंह राजपूत का बचपन बेहद ग़रीबी में बीता, पिता ट्रक ड्राइवर थे. वो अपने माता-पिता और 9 भाई-बहनों के साथ 1 कमरे के घर में रहा करते थे, जिस घर में बिजली तक नहीं थी, पीने के पानी के लिए भी कुएं पर निर्भर रहना पड़ता था. आज उस रिंकू सिंह राजपूत पूरी दुनिया वीर महान के नाम से जानती है.

चलिए आज बात रेसलर ‘वीर महान’ की नहीं, बल्कि शिव भक्त ‘रिंकू राजपूत’ की कर लेते हैं

‘रिंकू सिंह राजपूत’ उर्फ़ ‘वीर महान’ को देखकर ऐसा लगता है मानो ‘भगवान शिव’ धरती पर ख़ुद अवतरित हो गये हों. वही रंग वही रूप और वही वेशभूषा. भारत हो या अमेरिका उनका ‘शिव भक्त’ रूप आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा. सूटेड बूटेड रहने के बजाय साधारण कपड़ों में रहना पसंद करते हैं. घर पर अक्सर धोती पहने नज़र आते हैं. खाली समय में ‘भगवान शिव’ की आराधना में लगे रहते हैं. किसी भी रेसलर के लिए ये सब बेहद मुश्किल होते है.

क्यों कहते हैं उन्हें सबसे बड़ा ‘शिव भक्त’

वीर महान (Veer Mahaan) सिर्फ़ कहने भर से ही नहीं, बल्कि असल ज़िंदगी में सबसे बड़े ‘शिव भक्त’ हैं. रेसलिंग रिंग से लेकर आम ज़िंदगी तक, उनके रोम-रोम में ‘भगवान शिव’ बसे हैं. वो माथे पर तिलक, गले में रुद्राक्ष और बदन पर धोती पहनकर रेसलिंग रिंग में उतरते हैं. रिंग में एंट्री मारने से पहले और दुश्मन को हराने के बाद ‘हर हर महादेव’ का उद्घोष करते हैं. वो जब रिंग में एंट्री लेते हैं उन्हें देख लगता है मानों भगवान शिव ख़ुद प्रकट हो गये हों.

वीर महान (Veer Mahaan) ख़ुद को सबसे बड़ा ‘शिव भक्त’ मानते हैं. रेसलर होने के बावजूद वो वेजिटेरियन हैं. रिंकू जब अमेरिका की सड़कों पर गाडी चलाते हैं तो गाड़ी में हिंदी-अंग्रेज़ी गानों के बजाय भगवान शिव के भजन बजते सुनाई देते हैं. अब तो उनकी शिव भक्ति से प्रभावित होकर उनके विदेशी ट्रेनर व मैनेजर भी माथे पर तिलक और गले में रुद्राक्ष की माला पहनने लगे हैं. वीर महान की यही बातें उन्हें सबसे बड़ा ‘शिव भक्त’ बनाती हैं.

वीर महान (Veer Mahaan) की ‘शिव भक्ति’ के ये नज़ारे भी देख लीजिए-

ये भी पढ़िए: ‘अक्षय कुमार’ से लेकर ‘मोहित रैना’ तक, भगवान शिव का रोल निभा चुके हैं ये 14 एक्टर्स