भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) आज दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार होते हैं. क्रिकेट के अलावा विराट कई तरह के बिज़नेसेज़ से हर साल करोड़ों की कमाई करते हैं. आज उनकी नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये से अधिक है. लेकिन केवल विराट कोहली ही नहीं उनके भाई विकास कोहली (Vikas Kohli) भी करोड़पति हैं. चलिए जानते हैं विराट के बड़े भाई विकास कौन हैं और क्या करते हैं.

ये भी पढ़िए: साल 2011 ‘वर्ल्ड कप’ खेल चुका धोनी का ये धुरंधर, आज बस ड्राइवर की नौकरी करने को है मजबूर

News18

विराट कोहली (Virat Kohli) मूल रूप से दिल्ली के पश्चिम विहार के रहने वाले हैं, लेकिन अब उनका परिवार ग्रुरुग्राम में शिफ़्ट हो गया है. विराट के पिता की वकील थे, जिनका साल 2006 में निधन हो गया था. विराट का एक बड़ा भाई जिनका नाम विकास कोहली और बड़ी बहन का नाम भावना कोहली है. विकास और भावना दोनों की शादी हो चुकी है. उनकी मां बड़े भाई के साथ गुरुग्राम में ही रहती हैं, जबकि विराट अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वमिका के साथ मुंबई में रहते हैं.

Circleofcricket

कौन हैं विकास कोहली?

विकास कोहली (Virat Kohli) ही वो शख़्स हैं, जिन्होंने विराट कोहली को क्रिकेटर बनाने में अहम भूमिका निभाई है. विराट जब बड़े हो रहे थे और क्रिकेट के प्रति उनका आकर्षण बढ़ रहा था, तब बड़े भाई विकास ने ही उन्हें क्रिकेट अकेडमी में दाखिला दिलवाया था. विराट को ‘अकेडमी’ से लेकर ‘भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम’ में जगह पाने तक, हर जगह विकास अपने छोटे भाई के साथ साये की तरह रहे.

crictracker

विराट कोहली ने साल 2007 में अपनी कप्तानी में भारत को ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप’ दिलाया था. इसके बाद उन्होंने साल 2008 में भारतीय टीम में डेब्यू किया. लेकिन विराट के इस सफ़र में विकास ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई. अगले कुछ सालों में विराट स्टार बन गए थे, लेकिन साल 2010 आते-आते उनका प्रदर्शन डाउन होने लगे. इस दौरान विकास ही वो शख़्स थे जिन्होंने विराट को गाइड किया था.

विराट और उनके बड़े भाई विकास के बीच काफ़ी अच्छी बॉन्डिंग है. कम उम्र में पिता की मौत के बाद विराट की ज़िंदगी में विकास ने ही अभिभावक की भूमिका निभाई. वो साल 2008 से विराट के मैनेजर के तौर पर काम कर रहे हैं. इसके अलावा विकास ही उनका करोड़ों का कारोबार भी संभाल रहे हैं. विकास ने चेतना से शादी की है और उनका एक बेटा है.

विकास कोहली (Virat Kohli) अपने छोटे भाई विराट के मैनेजर ही नहीं, बल्कि एक सफ़ल बिज़नेसमैन भी हैं. वो One8 ब्रांड के मालिक हैं. ये एक रेस्टोरेंट चेन है, जिसमें विराट भी पार्टनर हैं. दिल्ली के आरके पुरम और एयरोसिटी में उनके One8 नाम से दो लग्ज़री रेस्टोरेंट हैं. इनसे जुड़े सारे काम विकास कोहली ही संभालते हैं.

विकास कोहली लग्ज़री लाइफ़ जीने में विश्वास रखते हैं. इसकी एक झलक आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर देख सकते हैं. विकास को लग्ज़री कार्स और महंगी घड़ियों का शौक है. विकास अक्सर इंस्टाग्राम पर अपनी महंगी घड़ियों को फ्लॉन्ट करते रहते हैं. उनके पास कई महंगी गाड़ियां भी हैं. इनमें Porsche Panamera Turbo कार शामिल है, जिसकी क़ीमत 2.21 करोड़ रुपये से अधिक है. केवल विराट ही नहीं विकास भी फ़िटनेस फ़्रीक़ हैं.

विकास कोहली की नेटवर्थ

विकास कोहली, रेस्टोरेंट बिज़नेस के आलावा प्रॉपर्टी और इन्वेस्टमेंट समेत कई अन्य बिज़नेसेज़ भी करते हैं. रेस्टोरेंट बिज़नेस से वो सालाना 20 से 30 करोड़ रुपये की कमाई कर लेते हैं. अन्य बिज़नेसेज़ से भी उन्हें अच्छी ख़ासी कमाई हो जाती है. इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक़, वर्तमान में विकास कोहली की नेटवर्थ 100 करोड़ रुपये से अधिक है.

ये भी पढ़िए: 90’s के ये 10 भारतीय क्रिकेटर्स तो आपके फ़ेवरेट होंगे ही, इनकी Wifes कौन हैं आज वो भी जान लीजिए