UAE में खेले गये 'आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021' का ख़िताब जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहली बार 'वर्ल्ड चैंपियन' बना है. 14 नवंबर को खेले गए फ़ाइनल मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को 8 विकेट से धूल चटाकर 'टी-20 वर्ल्ड कप' अपने नाम किया. पहली बार टी-20 वर्ल्ड चैम्पियन बनने के बाद आरोन फिंच की कप्तानी वाली इस ऑस्ट्रेलियाई टीम ने धमाकेदार तरीके से जीत का जश्न मनाया. टीम का ये जश्न ऑस्ट्रेलिया लौटते वक़्त हवाई जहाज़ में भी जारी रहा.

ये भी पढ़ें- 1983 के 'वर्ल्ड कप' से जुड़े इन 12 सवालों का जवाब देकर बन जाइए आप भी चैंपियन

Source: republicworld

इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ये शानदार जीत एक अनोखे तरीके से भी सेलिब्रेट की थी. खिलाडियों का ये अंदाज़ कुछ लोगों को अजीब, लेकिन कुछ को बेहद यूनिक लगा. जीत के बाद जश्न मनाने के इस अनोखे तरीके को ऑस्ट्रेलिया में शूई (Shoey) सेलिब्रेशन कहते हैं.

Source: dnaindia

ICC ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस जीत की ख़ुशी में अपने जूते में बीयर (Beer) डालकर पीते हुए नज़र आ रहे हैं. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर फैंस ये जानना चाहते हैं कि कंगारू खिलाड़ी इस तरह का जश्न क्यों मना रहे थे? आख़िर क्या है इस जश्न के पीछे की असल कहानी है?

तो चलिए जानते हैं कि आख़िर ऑस्ट्रेलिया में इस तरह का जश्न क्यों मनाया जाता है-

आख़िर क्या है ये शूई (Shoey) सेलिब्रेशन

ऑस्ट्रेलिया में किसी भी तरह का जश्न मनाने के लिए जूते में बीयर (Beer) पीने की परंपरा है. इसे शूई (Shoey) सेलिब्रेशन कहा जाता है. ऑस्ट्रेलिया में कोई 'लाइव म्यूजिकल कॉन्सर्ट' हो या फिर कोई 'स्पोर्टिंग ईवेंट' में इस तरह का जश्न आम बात है. ऑस्ट्रेलिया में इस जश्न की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के फ़ॉर्मूला वन स्टार डेनियल रिचियार्डो (Daniel Ricciardo) ने की थी.

Daniel Ricciardo
Source: independent

डेनियल रिकियार्डो ने सबसे पहले साल 2016 में 'जर्मन ग्रैंड प्रिक्स' में शानदार जीत के बाद इस जश्न की शुरुआत की थी. इसके बाद से ही जश्न मनाने का ये तरीका ऑस्ट्रेलिया में बेहद पॉपुलर हो गया है. जीत की ख़ुशी में सिर्फ़ खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि कई कलाकार भी स्टेज पर अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करने के लिए शूई (Shoey) जश्न मनाते हैं.

Source: wikipedia

जीत की ख़ुशी में जश्न मनाने का ये अनोखा तरीका आज इतना पॉपुलर हो चुका है कि अब केवल ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं, बल्कि इंग्लैंड समेत अन्य यूरोपियन देशों में भी पहुंच चुका है.

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड कप इतिहास में अब तक कौन-कौन सी टीम विजेता और उपविजेता बनी, ये रही पूरी लिस्ट