dw
Source: dw

World's Strangest Sports Games: कीचड़ में गोता लगाना, महिलाओं को उठा कर दौड़ना, कूड़ेदान की रेस - ये सारे खेल इस बात का प्रमाण हैं कि लोगों के पास अगर थोड़ा खाली समय हो, तो वो अपनी कल्पना से आपको चौंका सकते हैं.

तो आइए, इसी क्रम में जानते हैं दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब खेलों (The World's Strangest Sports Games) के बारे में-

दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब खेल - The World's Strangest Sports Games In Hindi

1. कीचड़ में फ़ुटबॉल - Football In The Mud 

Football In The Mud
Source: finland

कीचड़ में फ़ुटबॉल का आविष्कार फ़िनलैंड में हुआ, जहां दलदलों की कोई कमी नहीं है. अगर आप सोच रहे हैं कि क्या और भी किसी देश में ये खेल खेला जाता (World's Strangest Sports Games In Hindi) है? तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 2000 से फ़िनलैंड में इस खेल की विश्व प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी.  

2. कीचड़ में रेस - Race In The Mud 

Race In The Mud
Source: dw

ये वेल्स के सानरटिड वेल्स इलाके का एक नाला है, जहां 1985 से विश्व दलदल स्नॉर्कलिंग प्रतियोगिता (World Swamp Snorkeling Competition) का आयोजन किया गया था. इसमें 55 मीटर लंबा नाला होता है और हर तैराक को पूरे नाले को पार कर वापस भी आना होता है. सबसे कम समय में रेस पूरा करने का अभी तक का रिकॉर्ड 1 मिनट 18 सेकंड का है. कई तैराकों को इसे पूरा करने में काफ़ी ज़्यादा समय लग जाता है. 

3. चीज़ रेस - Cheese Race 

Cheese Race
Source: dw

अगर कभी आपको हज़ारों लोग जान जोखिम में डाल कर एक पहाड़ से लुढ़कते हुए दिखें, तो समझ जाइए ब्रिटेन के कूपर्स हिल पर चीज रेस चल रही है. 200 सालों से चल रहे इस अनोखे खेल (World's Strangest Sports Games) में पहले चीज़ के एक गोले को पहाड़ से नीचे लुढ़का दिया जाता है और उसके बाद उस गोले को नीचे पहुंचने से रोकने के लिए लोग खुद लुढ़कना शुरू कर देते हैं. सबसे पहले नीचे पहुंचने वाले व्यक्ति को विजेता घोषित कर दिया जाता है. 

4. स्प्लैश डाइविंग - Splash Diving 

Splash Diving
Source: wfla

आम डाइविंग में पानी में धीरे से कूदना होता है जिससे पानी के छींटे कम से कम उड़ें. लेकिन स्प्लैश डाइविंग में लक्ष्य इसका ठीक उल्टा (World's Strangest Sports Games In Hindi) होता है. नियम सिर्फ एक है - डाइव इस तरह करें कि शरीर का पिछला हिस्सा सबसे पहले पानी को छुए. 2006 से इस खेल की विश्व प्रतियोगिता भी आयोजित की जा चुकीं है. 

5. जूता फेंको - Throw Shoes 

Throw Shoes
Source: finland

कुछ खेलों की ख़ूबसूरती उनकी सरलता में है. वेली टॉस नाम के इस खेल में आपको सही में बस एक जूते को फेंकना है. वेलिंग्टन बूट के नाम से जाना जाने वाले रबर के ऊंचे जूतों को दूर फ़ेकना होता है (World's Strangest Sports Games). मौजूदा विश्व रिकॉर्ड जूते को 68.03 मीटर फेंकने का है, जो फ़िनलैंड के एक व्यक्ति के नाम है. कहा जाता है कि फ़िनलैंड के नाविक 19वीं शताब्दी से इस खेल को खेलते आ रहे हैं. 

6. पत्नी उठाओ रेस - Wife Pick Up Race 

Wife Pick Up Race
Source: dailymail

इस रेस में आपको महिला को उठा कर दौड़ते हुए पूरा करना होता है. महिला की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए और वजन 49 किलो होना चाहिए. ये ज़रूरी नहीं की आप अपनी पत्नी को ही उठाएं. आप अपने पड़ोसी की पत्नी को या किसी अनजान महिला को भी उठा सकते हैं. 

7. अपना ही गोल कीजिए - Royal Shrovetide Football 

Royal Shrovetide Football
Source: dw

इंग्लैंड के ऐशबोर्न गांव में रॉयल श्रवटाइड फ़ुटबॉल नाम का ये खेल 12वीं शताब्दी से चला (Weird Sports Game In Hindi) आ रहा है. गांव के ठीक बीच से बहने वाली एक नदी गांव को दो हिस्सों में बांटती है. खेलने वालों को एक गेंद को गांव के केंद्र से उठा कर अपने ही गोल तक ले जाना होता है. गेंद को ले जाने और रोकने के लिए सब कुछ करने की अनुमति है. बस किसी की जान नहीं ले सकते. 

8. कूड़ेदान की रेस - Dustbin Race 

Dustbin Race
Source: dw

इसे कुछ लोग गरीबों का फ़ॉर्मूला वन भी (The World's Strangest Sports In Hindi) कहते हैं. इसमें भाग लेने वालों को इस तरह के कूड़ेदानों पर सवार एक ढ़लान से नीचे की तरफ रेस लगानी होती है. 120 लीटर के कूड़ेदान सबसे लोकप्रिय होते हैं और इन पर सवार हो कर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार तक हासिल की जा सकती है. कूड़ेदान साफ़, ख़ाली और बदबू रहित होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: ’मौत के कुंए’ में ज़िन्दगी और मौत का खेल खेलने वाले की निजी ज़िन्दगी कैसी होती होगी, सोचा है?  

9. शतरंज-बॉक्सिंग - Chess Boxing 

Chess Boxing
Source: ytimg

चेस-बॉक्सिंग ये एक Ajib Khel है. इसमें खिलाड़ी एक राउंड बॉक्सिंग करते हैं, फिर शतरंज खेलते हैं और फिर बॉक्सिंग करते हैं. ऐसा तब-तक चलता है, जब-तक एक खिलाड़ी या तो चेकमेट नहीं हो जाता या नॉकआउट. अगर ड्रॉ हो जाए, तो विजेता का चुनाव चेस की तरह टाइम पेनल्टी के आधार पर या रिंग में अंकों के आधार पर भी किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: खेल जगत के वो ऐतिहासिक पल जब भारत के इन 5 एथलीट्स ने इतिहास रच कर देश का नाम रौशन किया  

10. ऊंची हील पहनकर दौड़ - High Heel Race     

High Heel Race
Source: eventcombo

ऊंची हील पहन कर दौड़ लगाने की शुरुआत बड़े दुकानों ने पब्लिसिटी स्टंट के रूप में की थी. लेकिन अब ये प्राइड आयोजनों या मैराथनों के बाहर नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं. शुक्र है कि ये पूरी रेस की जगह स्प्रिंट, यानी कम दूरी की दौड़ वाली प्रतियोगिताएं होती हैं. 

ये है, दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब खेल (The World's Strangest Sports Games) जिसके बारे में शायद आपको अब तक पता न हो.  

ये भी पढ़ें: क्रिकेट और फ़ुटबाल ही नहीं, भारत में ये 20 खेल भी खेले जाते हैं. क्या इनके बारे में जानते हैं आप?