फ़ोटोग्राफ़ी भी एक बेहतरीन कला होती है. अगर आप अपने अंदर इसको समाहित नहीं कर पाए हैं, तो दुनिया का कोई भी आदमी आपको ये नहीं सिखा सकता है. हम उसी चीज़ या जगह की तस्वीर खींचते हैं, जो हम देखते हैं और आकर्षक महसूस करते हैं. कभी-कभी साधारण सा फ़ोटोग्राफ़र भी अद्भुत तस्वीरें क्लिक करता है, जिसकी कोई और कल्पना भी नहीं कर सकता. पर आज हम आपको जिस आदमी से मिलवाने जा रहे हैं, उनकी तस्वीरों को देखने के बाद आपका सिर घूम जायेगा. आप सोच भी नहीं पाएंगे कि आखिर कोई आदमी ऐसी अनोखी तस्वीरें कैसे खींच सकता है.

तुर्किश ग्राफ़िक डिज़ाइनर और फ़ोटोग्राफ़र Aydın Büyüktaş ने अतियतार्थवाद में स्नाकोत्तर (Masters In Art Of Surrealism) की पढ़ाई की है. ये एक ख़ास विषय होता है, जिसके बाद इंसान दुनिया को किसी और तरह से देखने की कोशिश करता है. Aydin ने Drones की मदद से ये तस्वीरें खींची है, फिर इनको Declinig Effect से एक साथ जोड़ा है. Aydin ने तस्वीरों के इस प्रोजेक्ट को Flatland नाम दिया है. ये नाम एक अंग्रेज़ी लेखक Edwin Abbott की किताब से प्रेरित है, जिन्होंने दुनिया को 2-डायमेंशनल देखने की कल्पना का ज़िक्र किया था.

आइये आपको दिखाते हैं एक यात्रा के दौरान Aydin ने कैसी-कैसी तस्वीरें खींची.

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

तो देखा आपने, दुनिया को देखने का सबका नज़रिया अलग-अलग है. ये आप पर निर्भर करता है कि आप दुनिया को कैसे देखने में विश्वास रखते हैं. अगर आप तमाम लोगों की तरह ही दुनिया देखने में विश्वास करते हैं, तो फिर आप Aydin जैसे नहीं हैं. आप ख़ास होंगे, जब आपने कुछ अनोखा किया होगा.

Source: Boredpanda