Psychology Facts in Hindi: क्या आपने कभी सोचा है कि इंसान कभी-कभी अचानक से दुखी क्यों हो जाता है? रेस्टोरेंट देखते ही हमें भूख क्यों लगने लगती है? विज्ञान की भाषा में इसे साइकोलॉजिकल इफ़ेक्ट्स (मनोवैज्ञानिक प्रभाव) कहते हैं. इंसान को इस तरह का आभास मनोवैज्ञानिक तौर पर होता है. साइकोलॉजिकल इफ़ेक्ट्स के बारे में जानने से पहले हम 'साइकोलॉजी क्या है'? उसके बारे में जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें- रहस्यमयी दिमाग की परतें खोल कर हम आपके लिए लाये हैं ये 20 मनोवैज्ञानिक तथ्य

Source: bestlifeonline

'साइकोलॉजी क्या है'

साइकोलॉजी (Psychology) दो शब्दों Psyche और Logy से मिलकर बना है. Psyche का अर्थ होता है 'दिमाग़ से संबंधित' और Logy का अर्थ होता है 'अध्ययन'. इस तरह से दिमाग़ सबंधी अध्ययन और अनुसंधान को साइकोलॉजी (Psychology) कहा जाता है. मनोविज्ञान (Psychology) का अध्ययन करने वाले लोगों को साइकोलॉजिस्ट (मनोवैज्ञानिक) कहा जाता है और मनोवैज्ञानिक बीमारियों का इलाज करने वाले डॉक्टर को मनोचिकित्सक (Psychiatrist) कहा जाता है. 

Source: futurelearn

साइकोलॉजी की परिभाषा (Definition of Psychology) 

Definition of Psychology in Hindi: मानवीय मस्तिष्क, उसके व्यवहार, कार्य-पद्धति और विकास प्रक्रिया के अध्ययन को 'साइकोलॉजी' कहा जाता है. साइकोलॉजी (Psychology) मानव मस्तिष्क और उसके कार्यों के अध्ययन का वैज्ञानिक तरीका है. ये मनुष्य की चेतना और अवचेतन अवस्थाओं का अध्ययन है. मनोविज्ञान (Psychology) एक विस्तृत विषय है जिसमें इंसानी मस्तिष्क, उसके कार्य करने के तरीके, इंसानी व्यवहार, सोच, भावनाओं, स्वास्थ्य, जैसे अनेक विषयों का अध्ययन शामिल है. साइकोलॉजी को हिंदी में मनोविज्ञान कहते हैं. 

Source: miuc

पेश हैं हिंदी में कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य-

1-

2-

3-

4-

5-

6-

7-

8-

9-

10-

11-

12-

13-

14-

15-

16-

17-

18-

19-

20-

21-

22-

23-

24-

25-

26-

27-

28-

29-

30-

इनमें से आपको कौन सी बात सटीक लगी.