एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए Google Play किसी वरदान से कम नहीं है. आपको कोई भी App चाहिए हो चाहे वो मज़ेदार गेम्स हों या सिखाने वाली एजुकेशनल Apps, सब आपको Google के Play Store में मिल जाएंगे. ख़ासकर 2020 जो ऐसा साल रहा जिसने सब कुछ ऑनलाइन ही कर दिया. ऐसे माहौल में ये Apps और Games ही हमारे सच्चे साथी बनकर आये.

Source: pixabay

Google ने हाल ही में 2020 के Apps की लिस्ट जारी की. Google ने इन Apps को 3 भागों में बांटा: Users’ Choice Awards, Best App of 2020 और Best Game of 2020. आइये देखते हैं कौन से Apps रहे टॉप पर.

1. Users’ Choice Awards 2020

इस कैटेगरी में Google ने लोगों से पूछा कि उनका पसंदीदा App और Game कौन सा रहा. लोगों के वोट के बाद रिजल्ट निकाले गए. क्योंकि ये लिस्ट में Localised हैं इसलिए अलग अलग जगह अलग अलग विनर देखने को मिल सकते हैं. 

Source: winnaijablog

Users’ Choice App of 2020 का विजेता Microsoft Office: Word, Excel, PowerPoint & More रहा. अगर बात की जाए Users’ Choice Game of 2020 की तो इसे World Cricket Championship 3 - WCC3 ने जीता.

Source: Google Play

2. Best App of 2020

इस कैटेगरी में Google ने कई सारे Apps को विजेता चुना. Google का कहना है कि इस साल हम Apps पर ज़्यादा आश्रित रहे. सबने एक दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए, नयी हॉबीज़ सीखने के लिए और समय गुजारने के लिए Apps का सहारा लिया. अलग-अलग काम के हिसाब से विजाताओं की लिस्ट नीचे देखिये:

Best App: Sleep stories for calm sleep - Meditate with Wysa

Source: Google Play

3. Best Game of 2020

इस साल गेमिंग के सेक्टर में अपने देश में काफी कुछ देखने को मिला. कोरोना के चलते जब सब लोग घरों में क़ैद थे तो गेम्स ने ही लोगों को जोड़े रखा. लोगों ने सारे एडवेंचर अपनी मोबाइल स्क्रीन पर किये. कौन-कौन से Games रहे विनर, देखिये पूरी लिस्ट:

Best Game: Legends of Runeterra

Users’ Choice Game: World Cricket Championship 3 - WCC3 
Best Competitive: Bullet Echo
Best Indie: Cookies Must Die
Best Innovative: Fancade

Source: playruneterra

आपने इनमें से कितने Apps का इस्तेमाल किया है और कितने Games खेले हैं हमें ज़रूर बताइयेगा.