म्यूनिख ऑटो शो में कई बड़ी कंपनियों ने भविष्य की कारों के कॉन्सेप्ट पेश किए हैं. देखिए, क्या नया आने वाला है…

1. निजी एयरक्राफ्ट

ऑरिजन कंपनी का यह निजी एयरक्राफ्ट है जो एक हाईब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन है. यह 160 से 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ने की क्षमता रखता है और इसमें दो लोग बैठ सकते हैं.

DW

2. नई स्मार्ट कार

ये है स्मार्ट ब्रैंड की नई कॉन्सेप्ट कार. यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसे मर्सिडीज बेंज कंपनी ने जीली के साथ मिलकर डिजाइन किया है.

DW

3. बाहर से मिनी

इसका बाहरी लुक मिनी जैसा लगता है लेकिन अंदर दुनियाभर के स्मार्ट फीचर्स हैं. कंपनी इसकी बैट्री को चीन की एक कंपनी के साथ मिलकर बना रही है.

DW

4. वे आइनेस्ट

चीनी कार कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) की यह नई वे आइनेस्ट 2.0 कार है. इसे कंपनी इंटेलिजेंट कॉकपिट बताती है.

DW

5. आधुनिक इंटीरियर

वे आइनेस्ट का इंटीरियर बेहद आधुनिक डिजाइन और तकनीक पर आधारित है और भविष्य की तस्वीर पेश करता है.

DW

ये भी पढ़ें: कच्ची घानी शुद्ध सरसों का तेल आपने कई बार खरीदा होगा पर क्या होता है ये ‘कच्ची घानी’? 

6. आयोनिक 6

ह्यूंदै की आयोनिक 6 भी एक इलेक्ट्रिक कार है जिसे अगले साल बाजार में उतारा जा सकता है. इसके डिजाइन को पहले ही कई अवॉर्ड मिल चुके हैं.

DW

7. सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें

दक्षिण कोरियाई कंपनी को उम्मीद है कि 2035 तक वह यूरोप में सिर्फ इलेक्ट्रिक कार बेचना शुरू कर देगी. आयोनिक 6 उसके इस सपने को पूरा करने में मदद कर सकती है.

DW

8. आईविजन

बीएमडब्ल्यू की आईविजन एक कॉन्सेप्ट कार है जिसमें इलेक्ट्रिक एसी मोटर प्रयोग हुई है. यह सौ फीसदी रीसाइकल्ड मटिरियल से बनी है.

DW

9. मिनी अर्बनॉट

ये है बीएमडबल्यू का मिनी अर्बनॉट. कंपनी कहती है कि भविष्य में कार सिर्फ कार नहीं एक क्रिएटिव स्पेस होगी, और लोग इस तरह के वाहनों में आया जाया करेंगे.

DW

10. मर्सिडीज ईक्यूई

मर्सिडीजी की ईक्यूई भविष्य की इलेक्ट्रिक कारों में से एक मानी जा रही है. कहा जा रहा है कि इसका पहला मॉडल अगले साल बाजार में आ सकता है.

DW

नई तकनीक से लैस इन कारों का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है. क्या ये रोड पर उतरेंगी? क्या लोग इससे पसंद करेंगे? ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा.