कोरोना महामारी के चलते बहुत से भारतीय वर्चुअल दिवाली मनाने की सोच रहे हैं. मतलब घर से ही सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्तों और परिवारवालों के साथ दिवाली मनाना. ऐसे में दिवाली का रंग फीका न पड़े इसलिए फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी इंडियन यूज़र्स के लिए नए फ़ीचर्स निकाले हैं. इन नए फ़ीचर्स की मदद से आप अपनी दिवाली को पहले के जैसा ही यादगार बना सकते हैं. 

Facebook का #DiwaliAtHomeChallenge: 

facebook
Source: techcrunch

इसमें यूज़र्स घर पर दिवाली सेलिब्रेट करते हुए फ़ोटो या वीडियो बना कर अपने परिवार/दोस्तों को #DiwaliAtHomeChallenge के साथ भेज सकते हैं. इसके अलावा फ़ेसबुक यूज़र्स लाइट बल्ब, कैंडल होल्डर्स, दिये आदि को पुरानी चीज़ों से बनाने के DIY वीडियो बनाकर उसे #DIYDiwaliChallenge के साथ शेयर कर सकते हैं. साथ ही उन्हें जॉइन करने को भी कह सकते हैं.

इन दोनों ही फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको बस किसी भी फ़ेसबुक पोस्ट में Try it पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप उस हैशटैग के ज़रिये अपनी पोस्ट शेयर कर सकते हैं. 

facebook
Source: indianexpress

अवतार: आप अलग-अलग भाषाओं में दिवाली थीम्ड अवतार भी भेज सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से अपना अवतार क्रिएट करना होगा और फिर क्रिएट पोस्ट पर क्लिक करना होगा.  साथ ही आप  #Diwali2020 और #ShubhDiwali2020 के ज़रिये दिवाली से जुड़े कंटेंट भी फ़ेसबुक पर देख सकते हैं.

इंस्टाग्राम

instagram
Source: socialbakers

इंस्टाग्राम ने त्यौहारी मौसम को देखते हुए AR फ़िल्टर Share Your Light को जोड़ा है. ये फ़िल्टर मंडल, दिये, लाइट्स और रंगों से प्रेरित है. जैसे ही आप इफे़क्ट गैलेरी को ओपन करते हैं ये सारे ऑप्शन नज़र आने लगेंगे. 

instagram
Source: indianexpress

Instagram का ये इफ़ेक्ट हिंदी, अंग्रेज़ी, मराठी, बंगाली, तमिल, तेलगू और उर्दू भाषाओं में उपलब्ध है. इन्होंने कई इन्फ़्लुएंसर्स के साथ मिलकर नए IGTV शोज भी बनाए हैं. इनके साथ आप दिवाली का आनंद उठा सकते हैं.