मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की दुनिया में एक नए App सिग्नल ने धमाकेदार एंट्री मारी है. इसने आते ही व्हॉट्सएप्प और फ़ेसबुक की नाक में दम कर दिया है. डेटा और प्राइवेसी को लेकर चिंतित लोग धड़ल्ले से Signal डाउनलोड कर रहे हैं. नए लोगों को इसे इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी आ सकती है.

चलिए आपको बताते हैं कि Signal App को कैसे इस्तेमाल करते हैं और इसमें क्या-क्या फ़ीचर्स हैं. 

Signal App कैसे सेटअप करें?

signal app
Source: medium

इस App को आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल App स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. Signal को इंस्टॉल करने के बाद ये आपका मोबाइल नंबर मांगेगा. फिर उस पर एक वेरिफ़िकेशन SMS आएगा. इसके बाद आप व्हॉट्सएप्प की तरह ही इसमें अपना नाम, फ़ोटो डाल कर अपना प्रोफ़ाइल बना इसे यूज़ कर सकते हैं.

Android और iOS पर सिग्नल की सेटिंग्स कहां मिलेंगी?

signal app
Source: indianexpress

एंड्रॉइड में आपको टॉप पर 3 डॉट्स दिखाई देंगे. इसे टैप करते ही आपको न्यू ग्रुप, मार्क ऑल रीड, इनवाइट फ़्रेंड्स और सेटिंग्स के विकल्प दिखाई देंगे.

iOS में प्रोफ़ाइल पिक्चर या फिर नाम के लेफ़्ट पर आपको टैप करना होगा. यहां सभी सेटिंग्स के ऑप्शन खुल जाएंगे. 

PIN क्या है और ये App हर बार इसे क्यों मांगता है?

signal app
Source: signaldownload

Signal APP पर Screen Lock का फ़ीचर दिया गया है. ये App लॉक है. इंस्टॉल करते ही आपको इसे बनाना होता है. इससे यदि आपका मोबाइल लॉक नहीं है तब भी कोई दूसरा व्यक्ति Signal App पर आए हुए मैसेज़ पढ़ नहीं पाएगा. इस फ़ीचर को बंद करने के लिए Settings में जाएं फिर Privacy में जाएं और यहां पिन को ऑफ़ करने का ऑप्शन मिल जाएगा.

सिग्नल पर अपने दोस्तों(कॉन्टेक्ट्स) को कैसे ढूंढे?

signal app
Source: blog

iOS में आपको एक पेन का चिन्ह दिखाई देगा. इसे टैप करें. यहां आप नया मैसेज टाइप कर सकते हैं. सर्च ऑप्शन में अपने दोस्त का नंबर डाल उसे तलाश सकते हैं. नई चैट के आए रिक्वेस्ट को भी स्वीकार कर चैटिंग की जा सकती है.

एंड्रॉइड फ़ोन में भी पेन सिंबल पर क्लिक करना होगा. ये नीचे की तरफ होगा. यहां आपके दोस्त जो सिग्नल पर होंगे वो दिखाई दे जाएंगे. यहां नई चैट भी शुरू की जा सकती है. दोस्त नंबर सर्च कर या फिर उसे इनवाइट कर के भी चैट की जा सकती है.

ऑडियो और वीडियो कॉल

signal app
Source: indianexpress

आप सिग्नल पर भी अपने दोस्तों को ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं. ये सभी चैट्स में उपलब्ध है. ग्रुप कॉल फ़िलहाल आप 5 लोगों को ही कर सकते हैं.

फ़ाइल्स, फ़ोटो और GIFs

signal app
Source: signal

Signal पर भी आप ये सब शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आपको टेक्स्ट बॉक्स साथ में बने + के निशान पर क्लिक करना होगा. यहां आपको कैमरा, GIF, फ़ाइल, नंबर और लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन मिल जाएगा. आप माइक के बटन पर टैप कर ऑडियो मैसेज भी भेज सकते हैं. 

सिग्नल पर ग्रुप कैसे बनाएं?

signal app
Source: dnaindia

Android और iOS दोनों में पेन के सिंबल पर क्लिक करते ही क्रिएट न्यू ग्रुप का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे टैप कर आप व्हॉट्सएप्प के जैसे ही ग्रुप बना सकते हैं. एक ग्रुप में अधिकतम 150 मेंबर एड किए जा सकते हैं. सभी मेंबर जब ग्रुप में जुड़ने के लिए सहमत होंगे तभी वो इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Disappearing Messages

signal app
Source: ctvnews

आप Signal App में व्यक्तिगत चैट या फिर ग्रुप चैट में Disappearing Messages को भी सेट कर सकते हैं. इससे आपके द्वारा भेजे या फिर आपके पास आए मैसेज कुछ समय के बाद डिलीट हो जाएंगे.

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करना.