आज हम इंसानों के सबसे क़रीब कोई चीज़ रहती है तो वो है मोबाइल फ़ोन. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक 24 घंटे ये हमारे पास रहता है. ग़लती से आप इसके बिना बाहर निकल जाएं, तो बेचैनी होने लगती है. आज तो हर दूसरे दिन एक नया फ़ोन लॉन्च हो जाता है. मग़र एक ज़माना ऐसा भी था, जब गिने-चुने फ़ोन ही बाज़ार में मौजूद थे. ऐसे में हमने सोचा क्यों न पीछे मुड़कर उन सभी पुराने फ़ोन्स पर एक नज़र डाली जाए. तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे पुराने Cell Phones के बारे में.

1. Motorola Droid, 2009

आज आप अग़र Android फ़ोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको मोटोरोला का शुक्रिया अदा करना चाहिए. क्योंकि साल 2009 में लॉन्च हुआ ये पहला ऐसा  एंड्रॉइड ओएस फ़ोन था, जिसने बाज़ार पर बड़े पैमाने पर असर डाला.  इसी के चलते ही Google Play स्टोर भी बना था. इस फ़ोन ने iPhone को कड़ी चुनौती दी थी.

ये भी पढ़ें: दुनिया की 9 सबसे पुरानी बंदूकें, जिनका ट्रिगर दबाते ही दुश्मनों के परखच्चे उड़ जाते थे

2. Blackberry Pearl, 2006

ब्लैकबेरी इतिहास में सबसे लोकप्रिय सेल फोन ब्रांडों में से एक था. हालांकि, एंड्राइड और iPhone के सामने ये ज़्यादा वक़्त नहीं टिक सका. सबसे लोकप्रिय ब्लैकबेरी डिवाइस में से एक पर्ल था, जो 2006 में लॉन्च हुआ था. इस फ़ोन की ख़ास बात ये थी कि इसमें कैमरा और मीडिया प्लेयर था, जो अन्य ब्लैकबेरी डिवाइसेस में नहीं था.

3. Palm Treo 600, 2003

बाजार में बहुत सारे Palm Treo थे, लेकिन Palm Treo 600 पहला पाम डिवाइस था, जिसमें एक कैमरा और एक कलरफ़ुल स्क्रीन थी. इससे पहले, पाम ज्यादातर अपने पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (पीडीए) के लिए जाना जाता था. 

4. NOKIA 1100, 2003

Source: webdesignerdepot

ये अपने ज़माने का बेहद लोकप्रिय फ़ोन था. ऐसा कहा जाता है कि बैंक के वन टाइन पासवर्ड को इंटरसेप्ट करने की अपनी क्षमता के कारण ऑनलाइन क्रिमिनट कम्युनिटी में ये फ़ोन बेहद महंगे दाम पर भी बिका था. साथ ही, ये बेसिक जीएसएम फोन सबसे आसान फोन था, इसलिए इसे बुजुर्ग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाते थे.

5. Sanyo SCP-5300, 2002

ये फ़्लिप फ़ोन पहला ऐसा फ़ोन था, जिसे खोलकर या फिर बंद कर भी तस्वीर ली जा सकती थी. इसका मतलब है कि आप अपना सेल्फ़ पोर्ट्रेट भी ले सकते हैं. जी हां, सेल्फ़ पोर्ट्रेट क्योंकि उस वक़्त तक सेल्फ़ी शब्द का प्रचलन नहीं था. 

6. Nokia 7650, 2002

ये काफ़ी स्टाइलिश फ़ोन था. इसका कीबोर्ड स्लाइड करने पर नीचे आता था. कीबोर्ड बंद होने पर एक सेंट्रल बटन था, जिससे ज़्यदातर काम किये जा सकते थे. ये यूरोप में पहला फ़ोन था, जिसमें कैमरा तब शो करता था, जब कीबोर्ड को स्लाइड कर नीचे लाया जाता था. 

7. Nokia 5110, 1998

1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में ये सबसे लोकप्रिय फोनों में से एक था. ये एक तरह से सेल्युलर फ़ोन का विकल्प के तौर पर पेश किया गया था. इसमें बहुत अच्छी एलसीडी स्क्रीन दी गई थी. साथ ही, ये पहले फ़ेसप्लेट फ़ोन में से एक था, जिसे बदला जा सकता था. इसके अलावा, ये उन पहले फ़ोन में से एक था, जिसमें स्नेक गेम की सुविधा दी गई थी. 

8. Motorola StarTAC, 1996

मोटोरोला का StarTAC पहला फ्लिप फोन था. ये इतना पॉपुलर हुआ कि इसकी क़रीब 60 मिलियन यूनिक बिकी थीं. पहला फ्लिप फोन होने के अलावा, मोटोरोला स्टारटैक लिथियम आयन बैटरी का उपयोग करने वाले पहले फ़ोन में से एक था. इसके अतिरिक्त, इसमें फ़ोन आने पर रिंग के जगह वाइब्रेशन की भी सुविधा दी गई थी. इसके साथ ही, इसमें एक बड़ी डिजिटल स्क्रीन भी थी.

9. Nokia 1011, 1992

नोकिया 1011 बाजार में पहला जीएसएम फोन था. इस फोन की कुछ मुख्य विशेषताओं में एसएमएस भेजने और प्राप्त करने की क्षमता थी और इसमें 99 फोन नंबर रखने के लिए पर्याप्त मेमोरी थी. 

10. Motorola Microtac 9800X, 1989

मोटोरोला माइक्रोटैक 9800X पहला फोन था जो वास्तव में मोबाइल और पोर्टेबल था. इस फोन के आने से पहले मोबाइल फोन केवल कारों में उपलब्ध थे. माइक्रोटैक 9800X में कीपैड टोन, नाम और फोन नंबर स्टोरेज, वॉल्यूम कंट्रोल और एक डॉट-मैट्रिक्स डिस्प्ले शामिल था.

11. Motorola Dynatac 8000X, 1984

मोटोरोला डायनाटैक्स 8000X सबसे पुराना और पहला मोबाइल फ़ोन है, जिसके लोगों के यूज़ के लिए लॉन्च किया गया था. 1984 में आया ये फ़ोन काफ़ी महंगा था, इसलिए इसका इस्तेमाल ज़्यादतर अमीर लोग ही कर पाते थे. साथ ही ये फ़ोन इतना भारी था कि लोगों के बीच ये 'द ब्रिक' नाम से मशहूर हो गया था. 

Source: Oldest.org