भारत सरकार ने 4 सितंबर को 117 चीनी एप्स समेत PUBG गेम को भी बैन कर दिया था. हालांकि, प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद नवंबर में कंपनी ने एलान किया कि वो भारतीय बाज़ार में जल्द वापसी करेगी. 

Source: metabomb

ऐसी अफ़वाह थी कि दिसंबर के पहले हफ़्ते में PUBG को लॉन्च कर दिया जाएगा. हालांकि, अब तक सार्वजिनक तौर पर केंद्र सरकार ने PUBG कॉर्पोरेशन को दोबारा भारत में लॉन्च की अनुमति नहीं दी है.

कंपनी को भारत में दोबारा PUBG लॉन्च करने के लिए पहले इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) से अनुमति लेनी होगी. 

नए अवतार में PUBG की हो सकती है वापसी

Source: mysmartprice

बताया जा रहा है कि इस बार PUBG को ख़ास तौर से भारतीय यूजर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. नए किरदारों और कपड़ों में भी बदलाव किया गया है. अब खिलाड़ी अंडरगारमेंट्स पहने कपड़ों की तलाश नहीं करेंगे, बल्कि पहले से ही कपड़ों में नज़र आएंगे.

युवा खिलाड़ियों में स्वस्थ खेल की आदत डेवलप करने के लिए टाइमिंग भी सेट की गई है. एक निश्चित समय के बाद गेम खुद ही बंद हो जाएगा और खिलाड़ियों को फिर से खेलने से पहले एक ब्रेक लेने को कहेगा.

Source: techcrunch

गेम को कम हिंसक दिखाने के लिए हिट इफ़ेक्ट को लाल की जगह हरा किया जाएगा. साथ ही, नए वर्ज़न में वर्चुअल सिम्युलेशन ग्राउंड सेटिंग होगी. इससे भी महत्वपूर्ण बात, ये खेल अपने खिलाड़ियों को डेटा सुरक्षा प्रदान करेगा और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा निर्धारित सभी नियमों का पालन करेगा.

बता दें, भारत में PUBG यानि PlayerUnknown’s Battleground बेहद पॉपुलर रहा है. 2018 क्वार्ट्ज इंडिया के सर्वेक्षण के अनुसार, क़रीब 30 मिलियन भारतीय यूज़र इस गेम को खेलते रहे हैं. यूज़र्स के मामले में भारत, अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है.