अपने सपनों को पूरा करने की ख़्वाहिश हर शख़्स में होती है. हालांकि, बहुत कम लोग ही हैं, जो अपनी लाइफ़ में मनचाही चीज़ों को हासिल कर पाते हैं. क्योंकि सपनों से हक़ीकत तक की यात्रा का टिकट काफ़ी महंगा होता है.  

आज दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से हैं और उनके पास इतना पैसा है कि वो जिस चीज़ पर हाथ रखते हैं, वो उनकी हो जाती है. हालांकि, ये लोग कभी-कभी इतनी अजीब चीज़ें ख़रीद लेते हैं कि दुनिया इनके आगे हैरान खड़ी नज़र आती है. 

ऐसे में आज हम आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया में सबसे अमीर शख़्सियतों की 11 क्रेज़ी ख़रीदारियों के बारे में बताएंगे.

1.एलन मस्क और उनकी 1 मिलियन डॉलर की जेम्स बॉन्ड सबमरीन कार

जेम्स बॉन्‍ड की मूवी 'The Spy Who Loved Me' में दिखाई गई आइकॉनिक सबमरीन कार को एलन मस्क ने ख़रीद लिया, जिसकी क़ीमत 1 मिलियन डॉलर है. 

कार वास्तव में एक कस्टमाइज़ लोटस एस्पिरिट थी, जिसके लिए टेस्ला के मालिक ने एक मिलियन डॉलर (70 लाख रुपये) ख़र्च किए. भले ही ये एक फ़ैंसी मूवी-प्रॉप है, जो फ़िल्म की तरह हक़ीक़त में उस तरह से काम नहीं करती. फिर भी अगर एलन मस्क के जितने पैसा हो तो जेम्स बॉन्‍ड की मूवी में यूज़ हुई कार कौन नहीं ख़रीदना चाहेगा.

2. जेफ़ बेजोस का 23 मिलियन डॉलर का घर, जो कभी म्यूज़ियम था

जेफ़ बेजॉस के पास वॉशिंगटन में एक घर है, जो पहले टैक्सटाइल म्यूज़ियम हुआ करता था. उन्होंने 2016 में इसे 23 मिलियन डॉलर (160 करोड़ रुपये) में खरीदा, जिसके बाद उन्होंने इसके इंटीरियर को रेनोवेट करवाने पर 12 मिलियन डॉलर ख़र्च किए.

जेफ़ का ये घर उस इलाके में है, जहां ओबामा, इवांका ट्रंप जैसी शख़्सियतों के मकान मौजूद हैं. इस घर में 11 बेडरूम, 25 बाथरूम, 5 लिविंग रूम और 2 एलिवेटर हैं.

3. बिल गेट्स के पास लियोनार्डो द विंसी के 30 मिलियन डॉलर के लेखों का संग्रह

दूसरे टेक अरबपति क्रेज़ी प्रॉपर्टीज़ और फ़िल्म प्रॉप्स में करोड़ों रुपये खर्च करते हैं, तो बिल गेट्स की पसंद Leonardo Da Vinci के लेख हैं. उन्होंने Leonardo द्वारा लिखे गए 72 पेज़ों के संग्रह को क़रीब 30 मिलियन डॉलर में खरीदा. ये लेख 16वीं शताब्दी के हैं. 

ये पांडुलिपि में कई डॉयग्राम्स , रेखाचित्रों और उनकी विश्व रचनाओं से भरी हुई है.

4. लैरी पेज के पास 45 मिलियन डॉलर की लग़्ज़री yachts 

Source: cnbc

Google के सह-संस्थापक लैरी पेज के पास बेहद महंगी याट है, जिसे उन्होंने न्यूज़ीलैंड के सर डगलस मायर से खरीदा था. इसकी क़ीमत 45 मिलियन डॉलर है. लैरी ने इस Yachts को Senses नाम दिया है और ये एक हेलीपैड, दस शानदार सुसज्जित suites और जेट स्की से भरा हुआ है.

5. मार्क ज़ुकरबर्ग के पास 100 मिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी

टेक अरबपतियों की बात करें तो हम अपने ज़माने के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स में से एक के निर्माता मार्क जुकरबर्ग को कैसे मिस कर सकते हैं. 

North Shore एरिया के Kauai’s में उनके पास दो संपत्तियां हैं. मध्य प्रशांत में उनके पास एक आईसलैंड है, जो हवाई द्वीपसमूह का हिस्सा है. इसे उन्होंने 2014 में ख़रीदा था. इनमें एक 393 एकड़ का बीच है और दूसरा 397 एकड़ का गन्ने का प्लांटेशन.

6. WhatsApp के सह-संस्थापक Jan Koum और उनका कार कलेक्शन

Source: businessinsider

Jan Koum को कारें महज पसंद नहीं है, बल्कि वो इनके दीवाने हैं. WhatsApp का अपना हिस्सा 7.5 मिलियन डॉलर में फ़ेसबुक को बेचने के बाद उन्होंने अपना पैसा रेयर ऑइकानिक कार कलेक्शन में लगा दिया. उनके कलेक्शन में कई Porsches हैं, साथ ही कुछ Ferraris भी हैं, जिनमें F12 Berlinetta और 458 Speciale शामिल हैं.

7. जैक मा के पास हांगकांग में 191 मिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी

Source: financialexpress

हांगकांग, दुनिया भर के सबसे महंगे शहरों में से एक है, जहां रियल एस्टेट की कीमतें आसमान पर हैं. हालांकि, ये बातें चीन के सबसे अमीर शख़्स के लिए मायने नहीं रखती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अनाम शख़्स ने The Peak में 191 मिलियन डॉलर ख़र्च किए हैं, जहां एशिया के सबसे प्रीमियम घर बने हैं. रिपोर्ट्स इशारा करती हैं कि ये अनाम खरीदार कोई और नहीं, बल्कि अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा हैं.

8. लैरी एलिसन ने 300 मिलियन डॉलर में हवाई आइलैंड में खरीदी प्रॉपर्टी

Source: triplepundit

ओरेकल के संस्थापक लैरी एलिसन ने साल 2012 में 300 मिलियन डॉलर ख़र्च कर हवाई स्थित लनाई आइलैंड खरीदा. लगभग 90,000 एकड़ क्षेत्र में फैले इस द्वीप पर दो फ़ोर सीज़न रिसॉर्ट बने-बसे हैं. ये एरिया क़रीब आधे मुंबई के बराबर है. 

9. कार्लोस स्लिम के पास 800 मिलियन डॉलर का आर्टवर्क कलेक्शन

Source: thenationalnews

मैक्सिकन टेलीकॉम दिग्गज कार्लोस स्लिम को भी आर्टवर्क कलेक्शन का शौक़ है. वो काफ़ी समय से आर्टवर्क कलेक्ट कर रहे हैं और उनके पास इस वक़्त 65,000 कलाकृतियां हैं. अपना कलेक्शन दुनिया को दिखाने के लिए उन्होंने एक म्यूज़ियम पर 800 मिलियन ख़र्च किए हैं, जिसे वो Museo Soumaya कहते हैं. ये नाम उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी की याद में रखा है. म्यूज़ियम अपनी यूनिक डिज़ाइन के चलते ख़ुद में एक आर्टपीस है. यहां Auguste Rodin, Salvador Dalí, Bartolomé Esteban Murillo और Tintoretto जैसे महान कलाकारों के आर्टवर्क मौजूद हैं.

10. मुकेश अंबानी का 1 बिलियन डॉलर का एंटीलिया

Source: torontostoreys

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित घर एंटीलिया दुनियाभर में फ़ेमस है. 4 लाख स्क्वायर फ़ुट में फैला 27 फ़्लोर का ये आलीशान घर एक बिलियन डॉलर में बन कर तैयार हुआ था. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस बिल्डिंग में तीन हैलीपैड्स, 168-कार गैरेज, एक बॉलरूम, 80-सीट थिएटर, टेरेस गार्डन, स्पा और एक मंदिर है.

11. स्टीव बाल्मर के पास 2 बिलियन डॉलर की फ़ुटबॉल टीम

Source: vox

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में सुंदर पिचाई के पूर्ववर्ती स्टीव बाल्मर थे. जब उन्होंने पिचाई को कंपनी की बागडोर दी, उस दौरान उन्होंने लॉस एंजिल्स क्लीपर्स नामक एक एनबीए फ़ुटबॉल टीम को 2 बिलियन डॉलर में खरीदा था.

Source: Indiatimes